Saturday, October 12, 2019

UPPSC ::: पीसीएस में लड़कियों ने फिर से लहराया परचम , 27 फीसदी महिलाओ का हुआ पीसीएस 2017 में चयन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPPSC ::: पीसीएस में लड़कियों ने फिर से लहराया परचम , 27 फीसदी महिलाओ का हुआ पीसीएस 2017 में चयन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



 पहले पीजीएस-जे और अब पीसीएस-2017, बेटियों ने एक बार फिर परचम लहराया। पीसीएस-2017 में अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की सूची में 27 फीसदी महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। यहां तक कि टॉप टेन में भी चार स्थानों पर महिला अभ्यर्थियों ने कब्जा किया है।
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-2017 के तहत कुल 27 प्रकार के 676 पदों पर भर्ती के लिए बृहस्पतिवार को अंतिम चयन परिणाम जारी किया, जिसमें 181 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। टॉप टेन की लिस्ट में तीसरे नंबर पर मीनाक्षी पांडेय, पांचवें नंबर पर निधि डोडवाल, छठवें नंबर पर बुशरा बानो और नौवें नंबर पर दिव्या ओझा हैं। इन सभी का एसडीएम पद के लिए चयन हुआ है। पीसीएस-2017 में एसडीएम के कुल 22 पद थे और इनमें से सात पदों पर महिला अभ्यर्थियों का कब्जा रहा। वहीं, डिप्टी एसपी के 90 में से 23 पदों पर महिला अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।
इसके अलावा सहायक आयुक्त (वाणिज्य कर) का एक पद था और यह महिला अभ्यर्थी के खाते में गया। वहीं, वाणिज्य कर अधिकारी के 80 में से 26 पदों, बीडीओ के 97 में से 24 पदों औरा डिस्टिक्ट कमांडेंट होमगार्ड के चार में से एक पद पर महिला अभ्यर्थी का अंतिम रूप से चयन किया गया है। वहीं, पैसेंजर एंड गुड्स टैक्स अफसर के नौ में से एक, ट्रेजरी अफसर/एकाउंट अफसर के 47 में से 19, नायब तहसीलदार के 114 में से 22 और डिस्ट्रिक्ट फूड मार्केटिंग अफसर के चार में से सभी पदों पर महिला अभ्यर्थी चयनित हुई हैं।
सहायक श्रमायुक्त के आठ में से तीन, सांख्यिकी अधिकारी के पांच से दो, जिला युवा कल्याण अधिकारी के पांच में से दो, सुप्रीटेंडेंट जेलर के चार में से एक, जिला पंचायत राज अधिकारी के 10 में से दो, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी के 16 में से तीन, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के 14 में से दो पद महिला अभ्यर्थियों के खाते में गए। कार्य अधिकारी का एक पद था और इस पर महिला अभ्यर्थी का चयन हुआ।
डिस्ट्रिक्ट ऑडिट अफसर के दो पद थे और दोनों पर महिला अभ्यर्थी का चयन हुआ। वहीं, असिस्टेंट कमिश्नर एवं असिस्टेंट रजिस्ट्रार के आठ में से तीन, अधिशासी अधिकारी के 18 में से छह, सहाकय जिला सेवा योजन अधिकारी के 84 में से 20, कृषि अधिकारी समूह ‘ख’ के नौ में से एक, जिला हॉर्टीकल्चर अधिकारी प्रथम के 15 में से तीन एवं जिला हॉर्टीकल्चर द्वितीय के छह में एक पद पर महिला अभ्यर्थी का चयन हुआ। केवल डेजिग्नेटेड अफसर का एक पद ऐसा था, जिस पर महिला अभ्यर्थी का चयन नहीं हुआ।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel