दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को योगी सरकार का एक और तोहफा, पांच फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को योगी सरकार का एक और तोहफा, पांच फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



उत्तर प्रदेश के लाखों राज्य कर्मचारियों पर इन दिनों योगी सरकार मेरहबान है। दीपावली से पहले इन पर तोहफों की बौछार हो रही है। त्यौहार से पहले वेतन, फिर बोनस और अब डीए (महंगाई भत्ता) देने की घोषणा ने लगभग 16 लाख कर्मचारियों की झोली खुशियों से भर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के निर्देशानुसार राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों को जुलाई से पांच फीसद की बढ़ी हुई दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों को पहली जुलाई से मूल वेतन के 17 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। अभी तक उन्हें 12 प्रतिशत की दर से डीए दिया जा रहा था। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग ने शुक्रवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

पहली जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा होगी। वहीं पहली अक्टूबर से दिये जाने वाले बढ़े डीए का भुगतान 25 अक्टूबर को अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाएगा। कर्मचारियों को बढ़ी दर से डीए के भुगतान पर सालाना 2961 करोड़ रुपये और चालू वित्तीय वर्ष के आठ महीनों में 1974 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 में जुलाई से सितंबर तक जीपीएफ खाते में जाने वाली एरियर की राशि 740 करोड़ रुपये होगी 1233.77 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा।

इस फैसले का फायदा राज्य सरकार, सहायताप्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों के सभी नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों को मिलेगा। शासनादेश के मुताबिक पहली जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़े डीए के एरियर की धनराशि 30 सितंबर 2020 तक कर्मचारी के जीपीएफ खाते में जमा रहेगी और उसे जीपीएफ खाते से अंतिम निकासी के मामलों को छोड़कर इस तारीख से पहले नहीं निकाला जा सकेगा। 


Previous Post Next Post