Wednesday, October 9, 2019

खुशखबरी : दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को मिलेगा बोनस ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

खुशखबरी : दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को मिलेगा बोनस ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को दीपावली से पहले बोनस और मंहगाई भत्ते का तोहफा मिल सकता है। बोनस देने की फाइल वित्त विभाग ने तैयार कर दी है। बोनस दिए जाने पर करीब 968 करोड़ रुपये का बोझ सरकार के खजाने पर पड़ेगा। बताया जाता है कि बोनस की अधिकतम धनराशि इस वर्ष 9000 रुपये हो सकती है। 

प्रदेश के करीब 14.2 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को इस बार बोनस देने की तैयारी है। बोनस की अधिकतम सीमा 9000 रुपये तय किया जा सकता है। पिछले वित्तीय वर्ष की तरह इस बार भी बोनस की 75 फीसदी धनराशि जीपीएफ खाते में और 25 फीसदी नकद भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार बोनस दिए जाने पर प्रदेश सरकार के खजाने पर करीब 968 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। पिछले साल राज्य सरकार ने बोनस की अधिकतम धनराशि 6908 रुपये तय की थी। 

15 लाख कर्मचारियों को मिलेगा डीए का लाभ
दूसरी तरफ बुधवार को केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को पांच फीसदी महंगाई भत्ता देने की घोषणा कर दी। केंद्र की घोषणा के बाद से राज्य के करीब 15 लाख कर्मचारियों व अधिकारियों में उत्साहित हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही राज्य सरकार यहां भी महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा कर देगी। सूत्र ने बताया कि केंद्र सरकार की अधिसूचना का इंतजार हो रहा है। उसके बाद ही प्रदेश में भी अधिसूचना जारी की जाएगी।

राज्य सरकार भी दे पांच फीसदी डीए
सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने प्रदेश सरकार से केंद्र की भांति पांच फीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी केंद्र की तर्ज पर पांच फीसदी डीए देने का आदेश जल्द जारी करे। सातवें वेतनमान पर पांच फीसदी डीए बढ़ने पर वेतनमान के अनुसार कर्मचारियों-अधिकारियों को 1500 से लेकर 8000 रुपये महीने का लाभ वेतन में होगा।

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel