एसएससी :: सीएपीएफ एसआई भर्ती में आयु गणना को लेकर उठ गया विवाद , आयोग ने आयु गणना के लिए एक जनवरी 2020 की तिथि तय ’ छात्रों की मांग है एक अगस्त के आधार पर हो आयु की गणना , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

एसएससी :: सीएपीएफ एसआई भर्ती में आयु गणना को लेकर उठ गया विवाद , आयोग ने आयु गणना के लिए एक जनवरी 2020 की तिथि तय ’ छात्रों की मांग है एक अगस्त के आधार पर हो आयु की गणना , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 





कर्मचारी चयन आयोग की सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) और दिल्ली पुलिस उप निरीक्षक (एसआई) और सीआईएसएफ सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) भर्ती 2019 में अधिकतम और न्यूनतम आयु गणना की तिथि को लेकर विवाद हो गया है।

इस भर्ती में अधिकतम आयु सीमा 25 और न्यूनतम 20 वर्ष रखी गई है। आयोग ने 17 सितंबर को जारी इस भर्ती के नोटिफिकेशन में अधिकतम और न्यूनतम आयु की गणना की तिथि एक जनवरी 2020 निर्धारित की है। प्रतियोगी छात्र इसका विरोध कर रहे हैं, उनका कहना है कि आयु गणना की तिथि एक अगस्त 2019 होनी चाहिए।

प्रतियोगियों का कहना है कि कुछ वर्ष पहले भी इस तरह का विवाद सामने आया था तो एसएससी ने कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश का हवाला देते हुए स्पष्ट किया था कि जिन भर्तियों के लिए परीक्षा पहली छमाही में होगी, उनके लिए आयु की गणना एक जनवरी को की जाएगी जबकि दूसरी छमाही में होने वाली परीक्षा में आयु की गणना एक अगस्त को आधार मानकर होगी।

सीएपीएफ और दिल्ली पुलिस एसआई तथा सीआईएसएफ एएसआई भर्ती 2019 के पहले पेपर की परीक्षा दूसरी छमाही यानी 9 से 13 दिसंबर 2019 के बीच होनी है इसलिए आयु गणना की तिथि एक अगस्त 2019 होनी चाहिए।

प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि ऐसा कर आयोग अपने ही बनाए नियम का उल्लंघन कर रहा है। परीक्षा 2019 में हो रही है और आयु की गणना 2020 को आधार मानकर की जा रही है, यह ठीक नहीं है क्योंकि इस वजह से काफी संख्या में प्रतियोगी इस भर्ती के लिए आवेदन करने से वंचित हो रहे हैं। इनकी मांग है कि आयु गणना की तिथि बदली जाए। प्रतियोगी छात्र इसके खिलाफ याचिका दायर करने की भी तैयारी कर रहे हैं।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Previous Post Next Post