Sunday, October 13, 2019

वित्तीय धोखाधड़ी रोकने को खाली पद भरे जाएंगे , फॉरेंसिक लैब में 154 में से 80 पद खाली , ईडी के देश भर में 2000 में से केवल 1005 पद ही भरे , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

वित्तीय धोखाधड़ी रोकने को खाली पद भरे जाएंगे , फॉरेंसिक लैब में 154 में से 80 पद खाली , ईडी के देश भर में 2000 में से केवल 1005 पद ही भरे , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने देश में बढ़ते भ्रष्टाचार के मामलों पर लगाम लगाने के लिए कर्मचारियों की कमी दूर करने का फैसला लिया है। संस्थान ने अलग-अलग काम से जुड़े 43 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं।

एसएफआईओ ने देश भर में खाली पड़े पदों को भरने के लिए विज्ञापन निकाला है, जिसके तहत दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद में 43 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इनमें अतिरिक्त या संयुक्त निदेशक के दस, डिप्टी डायरेक्टर के दो, वरिष्ठ सहायक निदेशक के 17, सीनियर प्रॉसीक्यूटर के तीन और सहायक निदेशक स्तर के 11 पद शामिल हैं। ‘हिन्दुस्तान' को मिली जानकारी के मुताबिक सभी पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया साल के अंत तक पूरी कर ली जाएगी।

जांच एजेंसी के जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा दौर में कर्मचारियों की कमी के चलते एजेंसी के कामकाज में बड़ी मुश्किल होती है। बड़े मामलों की जांच के दबाव में कई अलग मामलों से अधिकारियों और कर्मचारियों को अलग कर नए मामलों में लगाना पड़ता है, जिससे जांच प्रभावित होती है। साथ ही नतीजा निकलने में भी देरी होती है।

अधिकारी ने कहा कि नई भर्तियों के बाद वित्तीय घोटालों की जांच में तेजी देखने को मिलेगी। फिलहाल व्हाइट कॉलर फ्रॉड से जुड़े 125 से ज्यादा मामलों में एसएफआईओ जांच कर रहा है। अभी यहां कुल 133 पद हैं, जिनमें से 55 लंबे समय से खाली पड़े थे। एसएफआईओ को साल 2018-19 में करीब 185 मामले जांच के लिए सौंपे गए थे।


भ्रष्टाचार पर अंकुश ’ गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय ने कर्मचारियों की कमी दूर करने का फैसला किया ’ दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद में साल के अंत तक पूरी होगी प्रक्रिया

कर्मचारियों की कमी एसएफआईओ के अलावा सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय में भी कर्मचारियों का टोटा है। जानकारी के मुताबिक सीबीआई की फॉरेंसिक लैब में 154 में से 80 पद खाली हैं। वहीं, ईडी के देश भर में 2000 में से केवल 1005 पद ही भरे हुए हैं।



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App



Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel