Monday, September 9, 2019

जेईई मेन अब ऑनलाइन , केवल बी आर्क में ड्राइंग का टेस्ट पेन और पेपर से, 30 सितम्बर तक होंगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

जेईई मेन अब ऑनलाइन , केवल बी आर्क में ड्राइंग का टेस्ट पेन और पेपर से, 30 सितम्बर तक होंगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





आइआइटी, एनआइटी आदि से बीटेक, बीआर्क और बी प्लानिंग जैसे विषय में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) के ऑनलाइन आवेदन तीन सितंबर से चल रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से इस बार भी कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। केवल बी आर्क में ड्राइंग का टेस्ट पेन और पेपर से, बाकी कंप्यूटर से होगी। एनटीए ने इस बार जेईई मेन के पैटर्न में भी बदलाव किया है। अभ्यर्थियों को इसके हिसाब से तैयारी करनी होगी।
जेईई मेन के लिए 30 सितंबर तक आवेदन होंगे। अभ्यर्थियों को इस बार भी दो मौके मिलेंगे। जेईई मेन की पहली संयुक्त प्रवेश परीक्षा छह जनवरी 2020 से 11 जनवरी 2020 तक होगी। दूसरी संयुक्त प्रवेश परीक्षा अप्रैल 2020 में होगी। जेईई मेन और पैटर्न के विषय में एनटीए की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी दी गई है। जेईई की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञों की माने तो इस बार परीक्षा में बदलाव किया गया है। पहले गणित, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान में 30 नंबर के बहुविकल्पीय आधारित प्रश्न पूछे जाते थे। अब इसे 20 नंबर का कर दिया गया है। साथ ही पांच नंबर के प्रश्नों में अभ्यर्थियों को न्यूमेरिकल वैल्यू में देना होगा।
ऑल इंडिया रैंक से प्रवेश : 2020 में आइआइटी में पूर्व स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों को बीई, बीटेक की परीक्षा देनी होगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य के परिणाम पर ही अभ्यर्थी जेईई एडवांस के लिए अर्ह होंगे। जेईई एडवांस में अखिल भारतीय रैंक बनेगी। जिससे छात्रों को आइआइटी में प्रवेश मिलेगा।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Click Here To Join Our Official Whatsapp Group