Sunday, September 1, 2019

वीकली करंट अफेयर्स क्विज :: 26 अगस्त से 01 सितंबर 2019 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली  करंट अफेयर्स  क्विज ::  26 अगस्त से 01 सितंबर 2019 , क्लिक करे और पढ़े 




1. हाल ही में किस देश ने जून 2020 तक देश से सभी शांति सैनिकों को वापिस बुलाए जाने के लिए संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया है?
a. अल्जीरिया
b. सूडान
c. तुर्की
d. म्यांमार

2. किस भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जितने में कामयाबी हासिल की है?
a. सुमित नागल
b. अमित वर्मा
c. देवेन्द्र वर्मा
d. लोकेश चौधरी

3. रिज़र्व बैंक ने केंद्र सरकार को सरप्लस फंड और डिविडेंड के रूप में कितने रुपये दिए जाने की घोषणा की है?
a. 1.13 लाख करोड़ रुपये
b. 1.24 लाख करोड़ रुपये
c. 1.76 लाख करोड़ रुपये
d. 1.89 लाख करोड़ रुपये

4. भारतीय तीरंदाज कोमालिका बारी ने विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप के रिकर्व कैडेट वर्ग के फाइनल में किस देश की सोनोदा वाका को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. भूटान

5. भारतीय रिजर्व बैंक की बिमल जालान समिति ने संशोधित आर्थिक पूंजी नियम की हर कितने साल में समीक्षा करने की सिफारिश की है?
a. दस साल
b. सात साल
c. आठ साल
d. पांच साल

6. वार्षिक वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख तीन महीना बढ़ाकर कितने तारीख तक कर दिया गया है?
a. 30 नवंबर
b. 20 नवंबर
c. 10 नवंबर
d. 30 दिसंबर

7. केरल राज्य के ऑल-राउंडर जलज सक्सेना फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 6,000 रन बनाने और कितने विकेट लेने वाले ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं, जो राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेले हैं?
a. 200 विकेट
b. 100 विकेट
c. 150 विकेट
d. 300 विकेट

8. हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मॉस्को में भारतीय दूतावास में किस महापुरुष की प्रतिमा का अनावरण किया?
a. महात्मा गांधी
b. पंडित जवाहर लाल नेहरू
c. अटल बिहारी वाजपेयी
d. मदन मोहन मालवीय

9. वनडे इंटरनैशनल में सबसे तेज़ी से 50 विकेट लेने वाले किस देश के स्पिनर अजंता मेंडिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. बांग्लादेश
c. श्रीलंका
d. इंग्लैंड

10. हाल ही में किस देश ने अपनी बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. भूटान

उत्तर:

1.b. सूडान
सूडान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सैनिकों की वापसी पर लगी रोक हटाने का अनुरोध करते हुए यह सुनिश्चित करने की मांग की है कि जून 2020 तक सभी शांतिरक्षक दारफुर से चले जाएं. संयुक्त राष्ट्र में सूडान के राजदूत उमर मोहम्मद सिदीग ने सुरक्षा परिषद से कहा कि यह समय दारफुर में शांति रक्षण का नहीं बल्कि शांति स्थापना का है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहले कहा गया था कि 31 अक्टूबर तक इन सैनिकों को दारफुर में रहना होगा.

2.a. सुमित नागल
अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन में सुमित नागल ने टेनिस स्टार फेडरर को पहले सेट में 6-4 से हरा दिया था हालांकि वह मैच हार गये थे. यह सुमित नागल का पहला ग्रैंड स्लैम है. उन्होने ब्राजील के जोआओ मेनेजेस को 5-7, 6-4, 6-3 से हराकर मुख्य दौर के लिए क्वालिफाई किया था.

3.c.  1.76 लाख करोड़ रुपये
आरबीआई ने अपने डिविडेंड और सरप्लस फंड से सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की घोषणा की है. इस फंड का इस्तेमाल सरकार इकॉनमी में जान फूंकने में कर सकती है. आरबीआई इस रकम का बड़ा हिस्सा यानी 1.23 लाख करोड़ रुपये सरप्लस फंड से और बाकि 52,637 करोड़ रुपये सरप्लस रिजर्व से ट्रांसफर करेगा.

4.c. जापान
जमशेदपुर की टाटा तीरंदाजी अकादमी की 17 वर्षीय कोमालिका बारी अंडर-18 वर्ग में विश्व चैंपियन बनने वाली भारत की दूसरी तीरंदाज़ बन गई हैं. उनसे पहले दीपिका कुमारी ने वर्ष 2009 में यह खिताब जीता था. दीपिका ने अमेरिका के ऑग्डेन शहर में आयोजित कैडेट वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में यह उपलब्धि हासिल की थी.

5.d. पांच साल
इसी नियम के तहत आरबीआई ने 52637 करोड़ रुपये का अधिशेष सरकार को स्थानांतरित करने का फैसला किया है. समिति ने आरबीआई लेखा वर्ष के वित्तीय वर्ष के साथ तालमाल बैठाने की भी सिफारिश की. बिमल जालान रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर हैं. आरबीआई के मौजूदा ईसीएफ की समीक्षा के लिए सरकार के साथ मशविरा कर रिजर्व बैंक ने समिति का गठन किया था.

6.a. 30 नवंबर
केंद्र सरकार ने व्यापारियों को राहत देते हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत वित्त वर्ष 2017-18 का वार्षिक रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी. मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 के वार्षिक रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर-9/जीएसटीआर-9ए और 'रिकॉन्सिलिएशन स्टेटमेंट' वाला फॉर्म जीएसटीआर-9सी भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर की जाती है.

7.d. 300 विकेट
इस खास रिकॉर्ड के साथ वे कपिल देव, सीके नायडू, लाला अमरनाथ, विजय हजारे, पोली उमरीगर जैसे दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. इन सभी ने अपने घरेलू क्रिकेट में 6000 से अधिक रन और 300 से अधिक विकेट लिए थे. जलज सक्सेना पहले ऐसे भारतीय और विश्व के छठे खिलाड़ी हैं जिसने दो बार फर्स्ट क्लास मैच में शतक लगाए हैं और 8 विकेट झटके हैं.

8.a. महात्मा गांधी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित रूस यात्रा से पहले उनकी यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप देने को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर रूस के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे. विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर की रूस की यह पहली यात्रा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर मॉस्को में भारतीय दूतावास परिसर में उनकी एक प्रतिमा का अनावरण किया.

9.c. श्रीलंका
अजंता मेंडिस ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेला था. उन्हें अपनी रहस्यमय गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अप्रैल 2008 में पदार्पण करने वाले इस ऑफ स्पिन गेंदबाज ने अपने देश के लिए 87 वनडे मैचों में 152 विकेट लिए.

10.b. पाकिस्तान
ये मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकता है. इस मिसाइल का परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया गया. ये मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है. यह मिसाइल विभिन्न तरह के हथियारों को ले जाने में सक्षम है. बैलिस्टिक मिसाइलों का आकार बहुत बड़ा होता है.


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Click Here To Join Our Official Whatsapp Group