Thursday, September 12, 2019

डीएलएड 2019 :: एक लाख सीटों पर होगा डायरेक्ट एडमिशन , रोज जारी होगी मेरिट लिस्ट , क्लिक करे और पढ़े एडमिशन लेने की पूरी प्रक्रिया

डीएलएड 2019 :: एक लाख सीटों पर होगा डायरेक्ट एडमिशन , रोज जारी होगी मेरिट लिस्ट , क्लिक करे और पढ़े एडमिशन लेने की पूरी प्रक्रिया 




 डीएलएड 2019 में गुरुवार से अभ्यर्थी सीधे प्रवेश ले सकते हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने इसका विज्ञापन जारी कर दिया है। सरकारी व निजी कालेजों में प्रवेश 16 सितंबर तक ही दिया जाएगा, इसके बाद दाखिला अवैध माना जाएगा। यही नहीं कालेजों में रिक्त सभी सीटें सामान्य वर्ग की हैं।
प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए डीएलएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में इस वर्ष एक लाख पांच हजार से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। दो चरणों में प्रवेश देने के बाद भी बड़ी तादाद में सीटें रिक्त हैं, उन्हें शत-प्रतिशत भरने के लिए अब तीसरे चरण में सीधे प्रवेश की प्रक्रिया 12 से 16 सितंबर तक कराई जा रही है। सचिव ने बताया कि कालेजों में प्रतिदिन 10 से चार बजे तक आवेदन लिए जाएंगे। उसी दिन चार से पांच बजे तक आवेदित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। प्रतिदिन प्रवेश लेने वालों की सूचना वेबसाइट पर दी जाएगी। निर्देश है कि 17 सितंबर को वेबसाइट पर जिन अभ्यर्थियों की सूचना नहीं दी जाएगी, उन्हें अमान्य माना जाएगा।


सचिव ने बताया कि दो चरणों में प्रवेश के समय ओबीसी, एससी, एसटी व विशेष आरक्षण श्रेणी के अभ्यर्थी नहीं मिल सके थे इसलिए आरक्षित सीटों को सामान्य वर्ग में बदला जा चुका है। प्रवेश स्टेट रैंक 3,33,090 तक के उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलेगा, जिन्होंने काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है, जिनको किसी कालेज में प्रवेश मिल चुका है, उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। पहले दो चरणों में जिन अभ्यर्थियों ने दस हजार रुपये जमा करके सीटें लॉक कराया था, वे अब जिस संस्थान में प्रवेश लेंगे उनके आवंटन शुल्क का समायोजन फीस में किया जाएगा।
अभ्यर्थियों को सीधे प्रवेश के दौरान ऑनलाइन आवेदन की प्रति उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। ज्ञात हो कि डीएलएड का पाठ्यक्रम छह अगस्त से ही शुरू हो चुका है, नए प्रवेश लेने वालों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं चलाई जाएंगी।



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel