सिविल सेवा परीक्षा 2019 :: सिविल सेवा परीक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से पूछे गए सवाल , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

सिविल सेवा परीक्षा 2019 :: सिविल सेवा परीक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से पूछे गए सवाल , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





अलीगंज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग-परीक्षा भवन में शुक्रवार को आयोजित सिविल सेवा मेन्स परीक्षा में निबंध के प्रश्नपत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और करेंट अफेयर्स से संबंधित विषय से प्रश्न पूछे गए। अभ्यर्थियों ने कहा कि बीते वर्ष से इस बार प्रश्नपत्र ठीक था।
एक अभ्यर्थी ने कहा कि यह उनका दूसरा प्रयास था। पिछले वर्ष निबंध के प्रश्नपत्र में ‘बी’ सेक्शन कठिन था। इस बार ए और बी दोनों सेक्शन में पूछे गए प्रश्न ठीक थे। अधिकतर प्रश्न करंट अफेयर्स के थे। वहीं, एक युवती ने बताया कि प्रश्नपत्र सामान्य था। तीसरी बार परीक्षा दे रहे युवक ने बताया कि प्रश्नपत्र वर्ष 2017 के जैसा था। उस बार भी सेक्शन ए कठिन था और इस बार भी वैसा ही रहा। जबकि एक युवती ने कहा कि इस बार जो प्रश्न पूछे गए उसमें पिछले टापर्स द्वारा बताए गए प्रश्नों के अनुसार ही थे। मैंने पिछले टापर्स द्वार दी गई जानकारी के आधार पर भी तैयारी की थी। परीक्षा अभी कई दिनों तक जारी रहेगी।


इन विषयों पर लिखना था निबंध
सेक्शन ए
1-विवेक सत्य को खोज निकालता है। 2-मूल्य वे नहीं जो मानवता है, बल्कि वे हैं जैसा मानवता को होना चाहिए। 3-व्यक्ति के लिए जो सर्वश्रेष्ठ है, वह आवश्यक नहीं कि समाज के लिए भी हो। 4-स्वीकारोक्ति का साहस एवं सुधार करने की निष्ठा सफलता के दो मंत्र हैं।
सेक्शन बी
1-दक्षिण एशियाई समाज सत्ता के आस-पास नहीं, बल्कि अपनी अनेक संस्कृतियों और विभिन्न पहचानों के ताने-बाने से बने हैं। 2-प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा की उपेक्षा भारत के पिछड़ेपन के कारण हैं। 3-पक्षपातपूर्ण मीडिया भारत के लोकतंत्र के समक्ष एक वास्तविक खतरा है। 4-कृत्रिम बुद्धि का उत्थान : भविष्य में बेरोजगारी का खतरा अथवा पुनका और उच्चकौशल के माध्यम से बेहतर रोजगार के सृजन का अवसर।



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Previous Post Next Post