Monday, September 2, 2019

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 26 अगस्त से 31 अगस्त 2019 , क्लिक करे और पढ़े

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 26 अगस्त से 31 अगस्त 2019 , क्लिक करे और पढ़े 





10 पब्लिक सेक्टर बैंक का विलय कर 4 बैंक बनाये जायेगें

वित्त मंत्री के अनुसार, सरकारी बैंकों में बड़े सुधार की जरुरत है. अब बैंकों ने कदम उठाने शुरू कर दिए है. वित्त मंत्री ने कहा की सरकार द्वारा अब तक उठाए गए कदमों का असर है कि बैंक एनपीए में कमी आई है. यह घटकर 7.90 लाख करोड़ रुपए ही बचा है. 18 पब्लिक सेक्टर बैंकों में से 14 प्रॉफिट में हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और युनाइटेड बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय होगा. विलय के बाद बनने वाला बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा. अब इसका कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा. केनरा बैंक का विलय सिंडीकेट बैंक साथ होगा.

बिहार सरकार ने सचिवालय में जींस, टी-शर्ट पहनने पर लगाया प्रतिबंध

बिहार सरकार द्वारा दिए गये ये आदेश सभी पदों के कर्मचारियों और अधिकारियों पर लागू होगा. सरकार ने कर्मचारियों को कार्यालय में सौम्य रंग के शालीन, गरिमायुक्त, आरामदायक कपड़े पहनने का आदेश दिया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने हाल ही में इससे संबंधित एक आदेश जारी किया है.




सरकार के अनुसार, ये आदेश सभी कर्मचारियों के लिए है, भले ही कर्मचारियों की रैंक कुछ भी हो. कार्यालय में कर्मचारियों को आरामदायक एवं हल्के रंग के कपड़े पहनने के लिए कहा गया है. आदेश के बाद, अब राज्य सचिवालय में सभी कर्मचारियों को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कपड़े ही पहनने होंगे.

भारत का सबसे ऊंचा स्काई साइकिलिंग ट्रैक मनाली में बनाया गया

यह ट्रैक अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा की देखरेख में बनाया गया है. स्काई साइकिलिंग ट्रैक से सरकारी राजस्व को भी बहुत मजबूती मिलेगी. इस ट्रैक से सैलानियों को भी साहसिक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिल सकेगा.

स्काई साइकिलिंग और जीप लाइन हेतु कुछ स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जो इनका संचालन करेंगे.आठ युवाओं को अभी तक अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान मनाली द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है. स्काई साइकिलिंग ट्रैक 9,000 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है.

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की 115वीं जयंती, जानें उनके जीवन जुड़ीं 10 खास बातें

मेजर ध्यानचंद का आज ही के दिन साल 1905 में इलाहाबाद में उनका जन्म हुआ था. ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक दिलवाया था. उनके सम्मान में 29 अगस्त को प्रत्येक साल भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. ध्यानचंद का असली नाम ध्यान सिंह था.

भारत ने साल 1936 में बर्लिन ओलंपिक में जर्मनी को हराकर स्वर्ण पदक जीता था. जर्मन तानाशाह हिटलर ध्यानचंद का खेल देख इतना प्रभावित हुआ था कि उनको जर्मनी के लिए खेलने का ऑफर तक दे दिया था. उन्होंने रिटायरमेंट के बाद राजस्थान के माउंट आबू में कोचिंग कैंप में पढ़ाया भी था.

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत की

प्रधानमंत्री मोदी इस मूवमेंट का शुभारंभ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम से किया. इसका अभियान का मुख्य उदेश्य देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. देश में हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन हॉकी के महान जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है.

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ करने वाले हैं. उन्होंने कहा था कि स्वयं को तंदरुस्त रखना है. देश को फिट बनाना है.

एस धामी ने रचा इतिहास, बनीं देश की पहली महिला फ्लाइंग यूनिट कमांडर

धामी देश की पहली ऐसी महिला वायुसेना अधिकारी हैं जिन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने हाल ही में हिंडन वायुसैनिक अड्डे में चेतक हेलीकॉप्टर के फ्लाइट कमांडर का प्रभार ग्रहण किया है. विंग कमांडर एस धामी हिंडन एयरबेस पर ‘चेतक’ हेलिकॉप्टर की एक यूनिट की फ्लाइट कमांडर का जिम्मेदारी संभालेंगी.

एस धामी पंजाब के लुधियाना में पली-बढ़ी हैं. वे बचपन से ही पायलट बनना चाहती थी. विंग कमांडर एस धामी भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी भी हैं जिन्हें लंबे कार्यकाल के लिए स्थायी कमीशन प्रदान किया जाएगा. उनके पास 2300 घंटे तक उड़ान भरने का अनुभव है.

डीडीसीए ने लिया फैसला, ‘अरुण जेटली स्टेडियम’ के नाम से जाना जाएगा कोटला स्टेडियम

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नया नामकरण 12 सितंबर 2019 को एक समारोह में किया जाएगा. इसमें एक स्टैंड का नाम भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर भी रखा जाएगा. डीडीसीए ने इसकी पूर्व में घोषणा की थी. समारोह का आयोजन जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम किया जायेगा.

र्व वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का 24 अगस्त 2019 को लंबी बीमारी के चलते दिल्ली में निधन हो गया था. वे कई दिनों से बीमार चल रहे थे. उनका इलाज दिल्ली के एम्स अस्पताल में चल रहा था. अरुण जेटली केवल 66 साल के थे.

सुमित नागल, रोजर फेडरर के खिलाफ पहला सेट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

सुमित नागल ने पहले ही सेट में विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी और पुरुष एकल में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर को 6-4 से हराकर सबको चौंका दिया. सुमित नागल किसी सेट में रोजर फेडरर को हराने वाले पहले भारतीय हैं. यह कमाल उनसे पहले कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया है.

सुमित नागल विश्व के ऐसे चौथे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने यूएस ओपन में रोजर फेडरर के विरुद्ध पहला सेट जीता है. उनसे पहले पीटर वेसल (नीदरलैंड्स), जोस अकासुओ (अर्जेंटीना) और फ्रांसिस टिफायो (अमेरिका) ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने रोजर फेडरर के खिलाफ यूएस ओपन में पहला सेट जीता है.

भारत की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का निधन

कंचन चौधरी भट्टाचार्य 1973 बैच की आईपीएस अधिकारी थीं. उन्होंने साल 2004 में उस समय इतिहास रचा था जब वे उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बनीं थीं. 31 अक्टूबर 2007 को वे पुलिस महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुईं. वे मूल रूप से हिमाचल प्रदेश की रहने वाली थीं.

कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन से प्रेरणा लेकर दूरदर्शन पर एक सीरियल ‘उड़ान’ भी प्रसारित हो चुका है. उन्हें मेक्सिको में साल 2004 में आयोजित इंटरपोल की बैठक में भारत की और से प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित किया गया था. उन्हें साल 1989 में प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए ‘राष्ट्रपति पदक’ भी मिल चुका है.

पी.वी. सिंधु बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं

पीवी सिंधु ने बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2019 के फाइनल में जीत दर्ज करते हुए स्वर्ण पदक भी जीता है. वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. पी.वी. सिंधु ने जापान की खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को हराकर बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप का ख़िताब जीता है.

पी.वी. सिंधु द्वारा जीत दर्ज करने के कुछ ही समय बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको ट्वीट करके बधाई दी. प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अति प्रतिभावान पीवी सिंधु ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है. सिंधु इस टूर्नामेंट में पांच पदक जीत चुकी हैं. इनमें एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं.



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Click Here To Join Our Official Whatsapp Group