Thursday, August 8, 2019

UPSSSC :::: आयोग अधिकारी वर्ग की भर्ती के लिए प्री व मेंस परीक्षा कराएगा आयोजित , ईओ और आपूर्ति निरीक्षक के लिए प्री परीक्षा भी होगी , शासन को भेजा गया प्रस्ताव , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPSSSC ::::  आयोग अधिकारी वर्ग की भर्ती के लिए प्री व मेंस परीक्षा कराएगा आयोजित , ईओ और आपूर्ति निरीक्षक के लिए प्री परीक्षा भी होगी , शासन को भेजा गया प्रस्ताव , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अधिकारी वर्ग की भर्ती के लिए प्री व मेंस परीक्षा कराने जा रहा है। सबसे पहले अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत, आपूर्ति निरीक्षक, मार्केटिंग इंस्पेक्टर व सहायक चकबंदी अधिकारी भर्ती परीक्षा में यह प्रयोग कराने की तैयारी है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसके लिए कार्मिक विभाग शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।.

11.25 लाख आवेदन: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने जनवरी 2019 में आपूर्ति निरीक्षक, मार्केटिंग इंस्पेक्टर, सहायक चकबंदी अधिकारी और अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत के 672 पदों के लिए आवेदन मांगा था। इन पदों के लिए करीब 11.25 लाख आवेदन आए हैं। इतनी भारी संख्या में आवेदन आने के बाद आयोग के अध्यक्ष अरुण कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में अधिकारी रैंक की भर्तियों के लिए प्री व मेंस परीक्षा कराने पर सहमति बनी है। आयोग ने इसके आधार पर ही शासन को प्रस्ताव भेजकर अनुमति मांगी है। वहां से अनुमति मिलने के बाद इन पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराने संबंधी तैयारियां शुरू की जाएंगी।.

परीक्षा के लिए ये व्यवस्था होगी .

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्री और मेंस परीक्षा के लिए अलग-अलग एजेंसियों का चयन करेगी। प्री परीक्षा के माध्यम से 11.25 लाख अभ्यर्थियों में से 20000 का चयन किया जाएगा और इन्हें ही मेंस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। आयोग का मानना है कि इससे योग्य उम्मीदवारों को सबसे अधिक फायदा होगा। आयोग का तर्क है कि इस तरीके से विभागों को योग्य अधिकारी मिलेंगे।.