एक साथ होंगी तीन वर्षो की सिविल सेवा परीक्षाएं , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

एक साथ होंगी तीन वर्षो की सिविल सेवा परीक्षाएं , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





 झारखंड में एक साथ तीन वर्षो की सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाएगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने 2017, 2018 व 2019 के लिए एकीकृत संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। आयोग के निर्णय के बाद राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने विभागों से इन तीन वर्षो की रिक्तियों का ब्योरा मांगा है, ताकि नियुक्ति की अनुशंसा भेजी जा सके।
कार्मिक विभाग के संयुक्त सचिव ओमप्रकाश साह द्वारा सभी विभागों के सचिवों, प्रधान सचिवों या अपर मुख्य सचिवों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि जेपीएससी ने परीक्षाओं को नियमित करने के लिए राज्यहित में इन तीन वर्षो की रिक्ति के आधार पर एकीकृत संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया है। उन्होंने 10 अगस्त तक राज्य सेवा के विभिन्न रिक्त पदों का ब्योरा जेपीएससी को भेजने का अनुरोध किया है। साथ ही उसकी एक प्रति कार्मिक विभाग को देने को कहा है। रिक्तियों का ब्योरा मिलने के बाद जेपीएससी इसकी प्रारंभिक परीक्षा की प्रक्रिया शुरू करेगा।
18 के बदले महज छह परीक्षाएं
झारखंड गठन से लेकर अबतक 18 सिविल सेवा परीक्षा होनी चाहिए थीं, लेकिन विभिन्न विवादों के कारण अभी तक सिर्फ पांच सिविल सेवा परीक्षाएं ही पूरी हो पाई हैं।

Previous Post Next Post