Tuesday, August 6, 2019

यूपी बोर्ड में ऑनलाइन फीस का रास्ता साफ , जल्द ही हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र-छात्रएं ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

यूपी बोर्ड में ऑनलाइन फीस का रास्ता साफ , जल्द ही हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र-छात्रएं ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





यूपी बोर्ड में ऑनलाइन फीस का रास्ता साफ हो गया है। अब जल्द ही हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र-छात्रएं ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। तकनीक से कदमताल कर रहे यूपी बोर्ड के लिए यह अहम कदम होगा। इसका शासनादेश काफी पहले हो चुका है, अब वित्त विभाग भी सहमत हो गया है। करीब एक साल से इस पर अमल कराने के लिए अफसर जुटे थे।
यूपी बोर्ड में ऑनलाइन पंजीकरण लागू होने के बाद पारदर्शिता के तहत ऑनलाइन फीस जमा कराने को कदम बढ़ाया। पिछले वर्ष भी कई बैठकें हुईं, शासन ने आदेश जारी किया लेकिन, वित्त विभाग तैयार नहीं था। फीस के लिए कालेजों को ऑफलाइन जिलों की ट्रेजरी में ही धन जमा कराना पड़ा। इस वर्ष फिर से यह नियम बनाने की मुहिम शुरू हुई अब वह नतीजे की ओर है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही इस संबंध में आदेश निर्गत होगा। हालांकि इन दिनों शुल्क जमा करने का कार्य ऑफलाइन ही चल रहा है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव कहतीं हैं कि ऑनलाइन फीस जमा होने से आम लोगों को बहुत सहूलियत मिलेगी। साथ ही फीस जमा होने में पारदर्शिता भी आएगी।
सचिव का खाता खोलना बना था बाधा : ऑनलाइन फीस के लिए यूपी बोर्ड सचिव के नाम से अलग से खाता खोला जाने का प्रस्ताव हुआ था। लेकिन, वित्त विभाग इससे सहमत नहीं हुआ।
बैंक किनारे, ट्रेजरी से मिलेगी रिपोर्ट : फीस के रूप में ऑनलाइन जमा होने वाला धन 24 घंटे में ट्रांसफर कराने का नियम तय नहीं हो पा रहा था, क्योंकि ट्रेजरी से ऑनलाइन रिपोर्ट इस अवधि में नहीं मिलती थी। सूत्रों की मानें तो इसके लिए एक बैंक को सहमत हुआ, तब वित्त विभाग व ट्रेजरी ने कदम बढ़ाया। अब बैंक के बजाय सीधे ट्रेजरी से ही तय समय में फीस जमा होने की रिपोर्ट मिल सकेगी। वेबसाइट अपडेट होते ही आदेश जारी होगा।