Sunday, August 18, 2019

मदरसा की मार्क्सशीट से देशभर में मिलेगी नौकरी , मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड का पंजीकरण काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया में कराने की पहल , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

मदरसा की मार्क्सशीट से देशभर में मिलेगी नौकरी , मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड का पंजीकरण काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन इन इंडिया में कराने की पहल , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 






मदरसा बोर्ड की अंकतालिका देशभर में मान्य होगी। मदरसा से पढ़ाई करने वाले छात्रों को देश भर में नौकरी के पात्र माने जाएंगे। दूसरे शिक्षा बोर्डों की तरह मदरसा की अंकतालिका और प्रमाणपत्र हर जगह मान्य होंगे। जल्द ही मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड का पंजीकरण काउंसिल ऑफ बोर्ड्स ऑफ स्कूल एजुकेशन (कोबसे) इन इंडिया में इसके लिए कराने जा रहा है। .

ताजनगरी के मदरसों में मुंशी, मौलवी, कामिल, फाजिल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब मदरसा से पढ़ाई करने के बाद समय व्यर्थ नहीं जाएगा। अभी तक मदरसा शिक्षा परिषद का पंजीकरण कोबसे में नहीं था। इसकी वजह से तमाम शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में मदरसा शिक्षा परिषद से जारी की गई मार्कशीट स्वीकार नहीं की जाती थी। इसके अलावा वैरिफिकेशन में भी छात्रों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। छात्रों के सामने आने वाली इन दिक्कतों को दूर करने के लिए मदरसा शिक्षा परिषद ने इसे कोबसे में पंजीकरण करवाने का फैसला लिया है। मदरसा मोईनुल इस्लाम दौरेठा के प्रधानाचार्य मौलाना उजैर आलम ने बताया कि मदरसा छात्रों के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह रहती थी कि उन्हें रोजगार के लिए भटकना पड़ता था, मदरसा बोर्ड के सार्टिफिकेट कई जगह मान्य नहीं थे, शासन के इस निर्देश के बाद छात्रों को राहत मिलेगी।.

चार साल में पूरा करना होगा कोर्स .

मदरसा बोर्ड में अभी तक यह तय नहीं था कि कोर्स कितने समय में छात्र पूरा करें, अधिकांश जगह मदरसों में मुंशी मौलवी की पढ़ाई पांच से सात साल में छात्र पूरा करते थे, लेकिन नया नियम लागू होने के बाद बोर्ड ने एक कोर्स पूरा करने के लिए अधिकतम समयसीमा भी तय कर दी है। मदरसा बोर्ड ने तय किया है कि मुंशी-मौलवी के कोर्स की अवधि दो साल है। इसे पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को अधिकतम चार साल दिए जाएंगे। आलिम कोर्स और फाजिल की अवधि दो साल है, इसे भी पूरा करने के लिए अधिकतम चार साल दिए जाएंगे। कामिल की कोर्स मियाद तीन साल है, इसे पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को अधिकतम छह साल दिए जाएंगे। इस अवधि में छात्र कोर्स पूरा नहीं कर पाते हैं,तो उन्हें इसका प्रमाणपत्र नहीं दिया जाएगा। .


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Click Here To Join Our Official Whatsapp Group