Sunday, August 18, 2019

बड़ी खबर ::: यूपी में आरक्षण को नए सिरे से बांटने की तैयारी , प्रदेश की 79 पिछड़ी जातियों को तीन हिस्सों में बांटकर आरक्षण दिए जाने का प्रस्ताव , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

बड़ी खबर ::: यूपी में आरक्षण को नए सिरे से बांटने की तैयारी ,  प्रदेश की 79 पिछड़ी जातियों को तीन हिस्सों में बांटकर आरक्षण दिए जाने का प्रस्ताव , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





उत्तर प्रदेश सरकार दलितों और पिछड़ों के आरक्षण का नये सिरे से बंटवारा करने जा रही है। इससे अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की उन जातियों को आरक्षण का पूरा लाभ मिल सकेगा जो अब तक आरक्षण के फायदे से वंचित रही हैं। इससे संबंधित सिफारिशों को लागू करने के लिए शासन स्तर पर सहमति बन गई है। जल्द ही मंजूरी के लिए कैबिनेट बैठक में इसे रखा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के लिए समाज कल्याण विभाग मसौदा तैयार करने में लगा है।.

दलितों के लिए हुकुम सिंह कमेटी की सिफारिशें : योगी सरकार ने दलितों के आरक्षण का नए सिरे से निर्धारण करने के लिए कोई नयी सामाजिक न्याय समिति नहीं बनाई है। राजनाथ सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में 2001 में दलितों के आरक्षण का नए सिरे से बंटवारा करने के लिए तत्कालीन कैबिनेट मंत्री हुकुम सिंह की अध्यक्षता में एक सामाजिक न्याय समिति बनी थी। .


1. योगी ने बनाई थी नई समिति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओबीसी के आरक्षण को नये सिरे से तय कराने के लिए एक नयी सामाजिक न्याय समिति गठित की थी। समिति ने पिछले साल दिसंबर में सरकार को रिपोर्ट सौंपी। इसमें कहा गया कि प्रदेश की 79 पिछड़ी जातियों को तीन हिस्सों में बांटकर आरक्षण दिया जाए।