Tuesday, August 20, 2019

बड़ी खबर :: केंद्रीय सशत्र पुलिस बलों के सभी कर्मी अब 60 साल में होंगे रिटायर , हाई कोर्ट ने अलग - अलग उम्र में रिटायरमेंट को बताया भेदभावपूर्ण , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

बड़ी खबर :: केंद्रीय सशत्र पुलिस बलों के सभी  कर्मी अब 60 साल में होंगे रिटायर , हाई कोर्ट ने अलग - अलग उम्र में रिटायरमेंट को बताया भेदभावपूर्ण , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मी अब 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे। गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में सोमवार को यह जानकारी दी गई। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी के सभी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 वर्ष होगी। .

पहले कुछ पदों तक के कर्मियों और अधिकारियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयुसीमा 57 वर्ष ही थी। जबकि डीआईजी से ऊपर के अधिकारियों की सेवानिवृत्ति आयु अभी भी 60 साल ही है। एक समान सेवानिवृत्ति के संबंध में उच्च न्यायालय के आदेश के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा एक आदेश में केंद्रीय सशस्त्र बलों में सेवानिवृत्ति की अलग-अलग उम्र की मौजूदा नीति को भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक करार देते हुए कहा गया था कि इसने वर्दीधारी बलों में दो वर्ग बना दिया है। मौजूदा नीति के मुताबिक, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और असम राइफल्स के जवान 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं। .

जबकि सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी में कांस्टेबल से कमांडेंट स्तर के कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 57 वर्ष है। वहीं अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 साल है।.




Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


Click Here To Join Our Official Whatsapp Group