Wednesday, August 14, 2019

सीबीएसई बोर्ड :::: एससी-एसटी छात्रों को 50 रुपये ही फीस देनी होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

सीबीएसई बोर्ड :::: एससी-एसटी छात्रों को 50 रुपये ही फीस देनी होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार शाम स्पष्ट कर दिया कि एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को पहले की तरह ही परीक्षा शुल्क की कुल राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। उनकी फीस पहले की तरह दिल्ली सरकार ही देगी। हालांकि दिल्ली सरकार ने इस बारे में खबर लिखे जाने तक किसी तरह की टिप्प्णी नहीं की थी। .

बोर्ड ने यह निर्णय केवल दिल्ली के संदर्भ में लिया है। बाकी राज्यों के बारे में उनकी क्या नीति है, इसके बारे में कुछ नहीं कहा है। ज्ञात हो कि दिल्ली में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को 350 रुपये परीक्षा शुल्क में से सिर्फ 50 रुपये देने होते थे, बाकी फीस सरकार देती थी। .

हालांकि बोर्ड ने जब बयान जारी किया उससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फीस बढ़ोतरी पर उड़ीसा के मुख्यमंत्री के पत्र को रिट्वीट कर फीस वृद्धि के मामले में केंद्र से हस्तक्षेप की अपील की थी। .

उधर सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने दिल्ली के शिक्षा निदेशक के नाम लिखे पत्र में कहा कि राजधानी के एससी और एसटी छात्रों से 50 रुपये ही लिए जाएंगे और शेष राशि दिल्ली सरकार से वसूली जाएगी। इससे पहले स्टूडेंट्स का आंकड़ा जुटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि यह न सिर्फ फीस संबंधित मुद्दे को स्पष्ट कर देगा, बल्कि हमारे हितधारकों के अंदर फैले भ्रम की स्थिति को भी साफ कर देगा। बहुत संभावना है कि दिल्ली सरकार फीस ेसे जुड़े इस मामले में बुधवार को अपनी स्थिति स्पष्ट करेगी। .


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel


ClCLICK HERE TO JOIN OUR WHATSAPP GROUP