बाराबंकी में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में जुलाई में 244 शिक्षक बिना सूचना मिले अनुपस्थित , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

बाराबंकी में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में   जुलाई में 244 शिक्षक बिना सूचना मिले अनुपस्थित , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में सेल्फी से शिक्षकों की हाजिरी दर्ज करने की कोशिश असरदार साबित नहीं हुई है। राजधानी से सटे ब्लॉकों में अब भी शिक्षक बिना सूचना अनुपस्थित मिल रहे हैं। पूरे जिले के 16 ब्लॉक व नगर क्षेत्र में 34 दिन के अंतराल में 369 शिक्षक स्कूल से गायब मिले हैं और उनकी सेल्फी प्रशासन तक नहीं पहुंची है। इसमें सबसे ज्यादा सीमावर्ती ब्लॉक देवा, बंकी व निंदूरा है। फिलहाल इन शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का आदेश जारी कर दिया गया है।

प्राथमिक शिक्षा की सेहत सुधारने के लिए सीडीओ मेधा रूपम ने सेल्फी विद अटेंडेंस का नियम लागू किया था। 16 मई को शुरू हुई इस नई व्यवस्था में हालांकि चार दिन बाद ही 20 मई को स्कूल बंद हो गए लेकिन इस दौरान स्कूल न आने वाले 125 शिक्षको की गैरहाजिरी पकड़ी गई।

ये नई व्यवस्था गुरुजी के लिए मुसीबत बन चुकी थी। इससे निजात पाने के लिए संगठन ने भी तेवर दिखाए, लेकिन सीडीओ की जिद के आगे शिक्षकों को हार माननी पड़ी। जुलाई में स्कूल खुले तो सेल्फी की व्यवस्था फिर से लागू हो गई। भीषण उमस और माह के आखिरी दिनों में बारिश का सामना करते हुए सभी को स्कूल पहुंचना पड़ा। चूंकि स्कूल देर से जाना या न जाना रोग पुराना था। इसलिए सेल्फी व्यवस्था में भी गैरहाजिरी पकड़ी गई। बीते जुलाई में 244 शिक्षक गायब रहे।

मजे की बात ये है इन गायब शिक्षकों में रसूखदार शिक्षकों का पलड़ा भारी रहा। वो इसलिए कि लखनऊ में रहकर यहां नौकरी करने के लिए उन्हीं स्कूलों को तवज्जो दी जाती है जो राजधानी से आवागमन में आसान लोकेशन पर हों। इसमे सबसे पंसदीदा ब्लॉक देवा है। लखनऊ, चिनहट रोड से या फिर सफेदाबाद होकर आसानी से काम चल जाता है। जुलाई में इस ब्लॉक में सर्वाधिक 85 टीचर गैरहाजिर रहे। इसके बाद बंकी ब्लॉक का नंबर आता है। यहां भी असर दिखाई पड़ा है। यहां 22 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं। तीसरे नंबर निन्दुरा है। इसकी सरहद लखनऊ से सटी है। यहां गायब मिले अध्यापकों की संख्या 24 रही है। इस तरह 244 में 131 की संख्या सिर्फ तीन ब्लॉकों की है। इन तीनों ब्लॉकों में रसूखदार शिक्षक तैनात हैं।



Previous Post Next Post