Sunday, July 7, 2019

सावधान ::: अब बेवजह चेन पुलिंग की तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी , आरपीएफ ने चेन पुलिंग की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर चेन पुलिंग करने वालों को सजायाफ्ता मानने का निर्णय लिया , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

सावधान ::: अब बेवजह चेन पुलिंग की तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी , आरपीएफ ने चेन पुलिंग की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर चेन पुलिंग करने वालों को सजायाफ्ता मानने का निर्णय लिया , क्लिक  करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





यदि बेवजह चेन पुलिंग की तो सरकारी नौकरी लगने में दिक्कत हो सकती है। आरपीएफ ने चेन पुलिंग की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर चेन पुलिंग करने वालों को सजायाफ्ता मानने का निर्णय लिया है। आरोपी का नाम थाने के अपराध रजिस्टर में दर्ज होगा। चेन पुलिंग का उचित कारण न बताने पर आरोपी की चरित्र पंजिका में भी प्रविष्टि दर्ज होगी।.

ट्रेनों के लेट होने का बड़ा कारण चेन पुलिंग है। आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, ईदगाह स्टेशनों के आउटर पर लोग उतरने के लिए चेन पुलिंग कर देते हैं। कभी-कभी प्लेटफार्म से ट्रेन के चलते ही लोग बेवजह चेन पुलिंग करते हैं। अभी तक आरपीएफ ऐसे लोगों को जुर्माना लेकर छोड़ देती थी। अब आरपीएफ ने निर्णय लिया है कि ऐसे मामलों में जांच अधिकारी विवेचना इतनी ठोस करें कि आरोपी पर भारी जुर्माना लगे, ताकि वह भविष्य में चेन पुलिंग जैसे अपराध करने से खुद को बचाए। .

.

.

बता दें कि आरपीएफ को प्रतिदिन चेन पुलिंग की रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजनी पड़ती है। यदि आरोपी नहीं पकड़ा जाता तो जवाब देना पड़ता है। .

यह हैं चेन पुलिंग *के उचित कारण .

' चलती ट्रेन से कोई गिर जाए.

' ट्रेन में कोई खराबी आ जाए.

' साथ का कोई ट्रेन में न चढ़ पाए.

' ट्रेन चल दे और सामान छूट जाए.

' अचानक किसी की तबीयत बिगड़ जाए.

' ट्रेन में आग लग जाए.

' बुजुर्ग अथवा दिव्यांग यात्री साथ हो और उन्हें ट्रेन में बिठाने में समय लगे.

' झपटामारी, डकैती, छापेमारी या अन्य आपातकालीन स्थितियां .

.

चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ अब आरपीएफ सख्ती दिखाएगा। बेवजह चेन पुलिंग करने वालों को भविष्य में सरकारी नौकरी मिलने में दिक्कत आएगी। .

वीके पचौरी, इंस्पेक्टर आरपीएफ .