आईटीआई ::: पहले दिन ही पेपर लीक , लिखित परीक्षा निरस्त , आईटीआई में मंगलवार को शुरू हुई थी लिखित परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

आईटीआई ::: पहले दिन ही पेपर लीक , लिखित परीक्षा निरस्त , आईटीआई में मंगलवार को शुरू हुई थी लिखित परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की लिखित परीक्षा के पहले दिन ही प्रश्नपत्र लीक हो गया। फिर भी आईटीआई प्रशासन इससे अनजान बना रहा। परीक्षा कराने के बाद उत्तर पुस्तिका भेज दी गईं। देर शाम स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एससीवीटी) के अधिकारियों को इसकी भनक लगी। इसके बाद संयुक्त निदेशक आरपी यादव ने परीक्षा निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया। उन्होंने परीक्षा निरस्त करने की वजह अपरिहार्य कारण बताई है, लेकिन इसकी असल वजह पर्चा लीक होना ही माना जा रहा है। आईटीआई में मंगलवार से लिखित परीक्षा शुरू हुई। पहले दिन सवेरे 10 बजे से दोपहर एक बजे बीच इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा थी। इस परीक्षा से पहले ही परीक्षार्थी प्रश्नपत्र के साथ देखे गए। परीक्षार्थियों ने एक-दूसरे को मोबाइल पर भी पेपर भेजा। कुछ लोगों ने इसके वीडियो भी बना लिया। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गए।

इसके बावजूद आईटीआई के अधिकारी इसका खंडन करते रहे। मामला शाम को एससीवीटी तक पहुंच गया। इसके बाद प्रदेश भर में इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा निरस्त कर दी गई। राजधानी में इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा कुल 14 केंद्रों पर हो रही थी। पेपर निरस्त होने के बाद इसकी जांच शुरू की गई है।
तीन सेट में था पेपर
एससीवीटी अधिकारियों ने बताया कि इस पेपर के तीन सेट बनाए गए थे। प्राथमिक जांच में पता चला है कि इनमें से एक ग्रुप का पेपर लीक हो गया। दावा यह भी है कि छात्रों के मोबाइल पर कौन से सेट का पेपर आया था, इसकी जानकारी हो गई है। इसकी पड़ताल चल रही है। द्वितीय पाली में एक वर्षीय पाठ्यक्रम वाले छात्रों का प्राविधिक कला का पेपर था। इसको निरस्त नहीं किया गया है।

मेरी मर्जी, परीक्षा निरस्त कर दी
मेरी मर्जी है, पेपर निरस्त कर दिया। यह मैं आपको क्यों बताऊं कि पेपर क्यों निरस्त किया गया।
-आरपी यादव, संयुक्त निदेशक, व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद

निदेशक ने जानकारी दी कि पेपर लीक हो गया था। इस वजह से परीक्षा निरस्त करना पड़ा। संयुक्त निदेशक अपनी मर्जी से पेपर निरस्त करने की बात कह रहे हैं तो पूछताछ की जाएगी।
-भुवनेश कुमार, प्रमुख सचिव, व्यावसायिक शिक्षा





Previous Post Next Post