Thursday, July 25, 2019

यूपी पुलिस की तरह दिल्ली पुलिस में भ्रष्ट पुलिसकर्मी जबरन रिटायर किए जाएंगे , आठ श्रेणियों में पुलिसकर्मियों को परखा जाएगा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

यूपी पुलिस की तरह  दिल्ली पुलिस में  भ्रष्ट पुलिसकर्मी जबरन रिटायर किए जाएंगे ,  आठ श्रेणियों में पुलिसकर्मियों को परखा जाएगा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 





दिल्ली पुलिस ने दागी एवं भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को निकालने के लिए कवायद शुरू की है। इसके लिए आठ श्रेणियों में पुलिसकर्मियों को परखा जाएगा। फिर उन्हें विभाग से बाहर का रास्ता दिखाए जाएगा।.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की सतर्कता विभाग की तरफ से 19 जुलाई को यह आदेश जारी किया गया था। इसे जिले के डीसीपी एवं अन्य इकाइयों के डीसीपी को भेजा गया है। आदेश के अनुसार भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त ऐसे किसी भी पुलिसकर्मी जिसकी निष्ठा संदेह के घेरे में होगी उसे इस सूची में शामिल किया जाएगा। साथ ही जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज होगा उन्हें भी बख्शा नहीं जाएगा। किसी भी पुलिसकर्मी के खिलाफ छेड़ाछाड़ से लेकर दुष्कर्म या अन्य किसी भी अपराध को लेकर आरोपपत्र पेश किया गया हो उन्हें भी शामिल किया जाएगा।.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि नशे का आदी, अनुशासनहीन और कर्तव्य निर्वहन में अक्षम पुलिसकर्मियों की भी सूची बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि एसआई से कांस्टेबल तक के लिए जिले या इकाई के डीसीपी की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी। वहीं इंस्पेक्टर की रैंक के लिए संयुक्त पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में कमेटी बनेगी। यही कमेटी पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग कर उनकी सूची तैयार करेगी जिसके आधार पर कार्रवाई होगी।.