Sunday, July 14, 2019

दिल्ली विश्विद्यालय की चौथी कटऑफ सूची जारी , कल से होंगे एडमिशन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

दिल्ली विश्विद्यालय  की चौथी कटऑफ सूची जारी , कल से होंगे एडमिशन , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



डीयू ने समय से पहले चौथी कटऑफ जारी कर दी है। इसके तहत सोमवार की सुबह 9 बजे से दाखिले शुरू होंगे। रविवार को अवकाश होने के कारण डीयू ने शनिवार की शाम ही चौथी कटऑफ जारी कर दी। चौथी कटऑफ के अंतर्गत सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए कम विषयों में ही अवसर हैं, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए अधिकांश विषयों में मौके हैं। .

तीसरी कटऑफ में बंद हो चुके कई कोर्स चौथी कटऑफ में खुल गए हैं। अधिकांश कॉलेजों में सामान्य वर्ग में सीटें भर जाने के कारण चौथी कटऑफ में भी मामूली कमी ही की गई है। कुछ कॉलेजों ने शुक्रवार को ही अपनी चौथी कटऑफ जारी कर दी थी। हालांकि आधिकारिक रूप से यह कटऑफ शनिवार की शाम जारी हुई। शनिवार को तीसरी कटऑफ में दाखिले हुए तो बड़ी संख्या में छात्रों ने अपना नामांकन भी रद्द कराया। .

बीकॉम ऑनर्स व बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स में दाखिला खुला : डीयू साउथ कैंपस स्थित श्री अरबिंदो कॉलेज ने अपने यहां तीसरी कटऑफ में बंद किए गए दो कोर्स बीकॉम ऑनर्स और बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विपिन अग्रवाल का कहना है कि हमारे यहां बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स और बीएसई ऑनर्स इलेक्ट्रॉनिक्स में फिर से चौथी कटऑफ में सामान्य वर्ग के लिए दाखिला खोला गया है। हमने इन विषयों में .25 से लेकर .5 फीसद तक सामान्य वर्ग में कटऑफ गिराई है।.

सामान्य के लिए सिर्फ एक विषय में अवसर.

आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज ने भी सामान्य वर्ग में एक विषय में फिर से दाखिला खोला है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. ज्ञानतोष झा का कहना है कि बीएससी फिजिकल एजुकेशन में कुछ सीटें खाली थीं इसलिए सामान्य वर्ग में इसे खोला गया है। बाकी कुछ विषयों में सिर्फ आरक्षित वर्ग में ही दाखिला खुला है। इन विषयों में सामान्य वर्ग में सीटें अब नहीं बची हैं।.


1. तीसरी कटऑफ में कुछ विषयों में बंद था दाखिला दूसरी कटऑफ में कई विषयों में सीटें भर जाने के कारण कॉलेजों ने उक्त विषयों में तीसरी कटऑफ नहीं निकाले। लेकिन बाद में उन विषयों में दाखिला रद्द कराने के कारण कुछ सीटें खाली होने पर चौथी कटऑफ के तहत एक बार फिर संबंधित विषयों की कटऑफ निकाली गई है।

2. दाखिला रद्द कराने से खाली हुईं कुछ सीटें डीयू में दाखिला के साथ-साथ छात्र मनचाहा कोर्स नहीं मिलने पर इसे रद्द भी करा रहे हैं। कई छात्रों ने तीसरी कटऑफ में मनचाहा कॉलेज नहीं मिलने के कारण अपना दाखिला रद्द कराया है। इससे चौथी कटऑफ के लिए कुछ सीटें खाली हुई हैं।

3. बजे से कल चौथी कटऑफ के तहत दाखिला शुरू हो जाएगा

4. से .5 फीसदी तक ही कटऑफ गिरी है सामान्य विषयों में