UPPSC PCS J 2018 मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का शुरू हुआ इंटरव्यू , पहले दिन अभ्यर्थियों से पूछा , पीएम ने कहा किया योग दिवस पर योग ?? , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPPSC PCS J  2018  मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का शुरू हुआ इंटरव्यू , पहले दिन अभ्यर्थियों से पूछा , पीएम ने कहा किया योग दिवस पर योग ?? , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर  




पीसीएस-जे परीक्षा-2018 का साक्षात्कार शुक्रवार से शुरू हो गया। पहले दिन जो अभ्यर्थी समसामयिक मुद्दों की तैयारी करके पहुंचे थे, उन्हें झटका लगा। ज्यादातर सवाल विधि पर आधारित थे। शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी था, सो इंटरव्यू में इस पर भी कुछ सवाल पूछ लिए गए। एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां योग किया। इंटरव्यू के पहले दिन तकरीबन 100 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिनमें 95 फीसदी उपस्थित रहे। इसी तरह एक अभ्यर्थी से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है और इसके क्या फायदे हैं। वहीं, कुछ महिला अभ्यर्थियों से तीन तलाक संबंधी विधेयक के बारे में सवाल किया गया। इसके अलावा परिस्थितियों पर आधारित कुछ सवाल भी किए गए। एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि अगर उसकी बेटी की कोई व्यक्ति अश्लील तस्वीर खींच लेता है और इसकी आड़ में उसे धमकाता है तो पता लगने पर उस व्यक्ति के खिलाफ किस तरह की कानूनी कार्रवाई करेंगे।

इसके अलावा एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि उन्हें विधि में कौन सा विषय पसंद है और तकरीबन दस मिनट तक अभ्यर्थी से उसी विषय के बारे में सवाल किए जाते रहे। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 12 एवं 13 के बारे में भी पूछा गया। एक अभ्यर्थी से सवाल किया गया कि कोर्ट के किन्हीं पांच ऐसे फैसलों के बारे में बताएं, जो आगे गाइडलाइन बन गए हों। इंटरव्यू देकर बाहर आए अभ्यर्थियों ने बताया कि समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवाल बहुत कम पूछे गए। ज्यादातर सवाल विधि से संबंधित रहे।

इंटरव्यू में तकरीबन 100 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इंटरव्यू शुरू होने से पहले सवाल उठ रहे थे कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इंटरव्यू की तैयारी के लिए केवल दो दिन का समय दिया है और प्रयागराज से बाहर रहने वाले तमाम अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में समय से पहुंचने में दिक्कत होगी, लेकिन साक्षात्कार में 95 फीसदी उपस्थित रही। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि तीन-चार अभ्यर्थी नहीं आ पाए हैं। उन्होंने आवेदन दिया है। उनका इंटरव्यू बाद में किसी दिन करा दिया जाएगा।

सवाल जानने के लिए आयोग के बाहर लगी रही भीड़
पीसीएस-जे का इंटरव्यू 17 जुलाई तक चलना है। पहले दिन इंटरव्यू में किस तरह के सवाल पूछे गए, यह जानने के लिए अन्य अभ्यर्थियों की भीड़ आयोग के बाहर इकट्ठा रही। आयोग से इंटरव्यू देकर जैसे ही अभ्यर्थी बाहर निकलते, वहां खड़े अन्य उन्हें घेरकर पूछने लगते कि किस तरह के सवाल पूछे गए। कितने समय तक इंटरव्यू चला और बोर्ड में शामिल सदस्यों का रवैया कैसा रहा।



Previous Post Next Post