Sunday, June 16, 2019

CCS यूनिवर्सिटी सत्र 2019 :: पीजी में पहले दिन देरी से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन , UG में एक लाख 11 हजार हुए अभी तक रजिस्ट्रेशन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

CCS यूनिवर्सिटी सत्र 2019 :: पीजी में पहले दिन देरी से शुरू  हुए रजिस्ट्रेशन , UG में एक लाख 11 हजार हुए अभी तक  रजिस्ट्रेशन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबंध कॉलेजों में पीजी कोर्सों में रजिस्ट्रेशन को शनिवार शाम छह बजे से पोर्टल ने काम करना शुरू किया। पहले दिन गिनती के राजिस्ट्रेशन हुए हैं। यूजी कोर्सों की बात करें तो रजिस्ट्रेशन की संख्या शनिवार शाम तक 1,11,000 पहुंच गई है। अभी भी यूजी कम ही पंजीकरण हुए हैं। सीसीएसयू के कॉलेजों से एमए, एमएससी, एमकॉम, एलएलबी और दूसरे पीजी कोर्स करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 30 जून से पहले छात्र-छात्राएं आवेदन कर दें। इसके बाद यूनिवर्सिटी मेरिट निकालेगी। यूजी कोर्स की तरह पीजी में भी छात्र छात्राओं को तीन कॉलेजों का विकल्प भरना होगा। जिसके बाद मेरिट के आधार पर कॉलेज अलॉट किए जाएंगे। सबसे ज्यादा आवेदन एलएलबी में किए जाने की उम्मीद है। इसमें एडेड कॉलेजों में 14 सौ से कम सीटें हैं। ऐसे में एडिड कॉलेजों की मेरिट एलएलबी में 70 तक ही रहने के आसार लग रहे हैं। सेल्फ  फ ाइनेंस कॉलेजों में 15,000 से ज्यादा सीटें होने के कारण सभी छात्र छात्राओं को एडमिशन मिल जाएगा। एमए, एमएससी, एमकॉम में भी मेरिट काफ ी ऊपर जाएगी।

यूजी में 50,000 से ज्यादा सीटें खाली
सीसीएसयू के कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएएलएलबी और दूसरे तमाम कोर्सों में 1,60,000 से ज्यादा सीटें हैं यूनिवर्सिटी 23 मई से रजिस्ट्रेशन करा रही है। दो बार तिथि बढ़ाई जा चुकी है, लेकिन शनिवार शाम तक भी 1,11,000 रजिस्ट्रेशन ही हो पाए हैं। अभी भी 50,000 सीटें खाली पड़ी हैं। 18 जून यूजी में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि है। 20 जून को यूनिवर्सिटी मेरिट जारी करेगी।

फॉर्म में सुधार को बचे 2 दिन
जिन छात्र- छात्राओं ने फ ार्म में गलतियां भर दी हैं, उनको ठीक करने के लिए भी सिर्फ 2 दिन बाकी बचे हैं। इसके बाद यूनिवर्सिटी कोई मौका नहीं देगी।