प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों जिले के अंदर समायोजन-तबादला जल्द , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों जिले के अंदर  समायोजन-तबादला जल्द  , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




परिषदीय शिक्षकों का जिले के अंदर समायोजन और पारस्परिक ट्रांसफर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसके साथ 10 साल से समायोजन का इंतजार कर रहे शिक्षकों को राहत मिलने की उम्मीद जग गई है। बेसिक शिक्षा परिषद ने समायोजन एवं पारस्परिक तबादले का प्रस्ताव शासन को बहुत पहले ही भेज दिया था। जल्द ही शासनादेश जारी होने की उम्मीद है।.

सूत्रों के अनुसार ओपन ट्रांसफर की सुविधा इस बार भी नहीं मिलेगी। परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों का तबादला पिछले दो साल से कानूनी अड़चन के कारण नहीं हो सका है। पिछले साल 30 सितंबर की छात्रसंख्या के आधार पर समायोजन एवं पारस्परिक तबादले के खिलाफ शिक्षकों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं कर दी थी जिसके कारण पूरी प्रक्रिया ठप हो गई थी। .

मजे की बात है कि इस बीच परिषदीय शिक्षकों के अंतर जनपदीय तो हुए। लेकिन जिला कैडर होने के बावजूद जिले के शिक्षक मनचाहे स्कूल तो दूर मनपसंद ब्लाक में तैनाती के लिए तरस रहे हैं। बड़ी संख्या में ऐसे मामले है की पति-पत्नी दोनों परिषदीय शिक्षक हैं लेकिन दोनों अलग-अलग ब्लाकों में तैनात हैं। अन्य विभागों के लिए शासन की व्यवस्था है कि पति-पत्नी को एक स्थान पर या आसपास तैनाती दी जाए। लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद में व्यवस्था लागू नहीं होने के कारण शिक्षकों को परेशानी हो रही है। एक रास्ते या ब्लाक में तैनाती होने पर पति-पत्नी साथ-साथ आना-जाना कर सकते हैं।.

Previous Post Next Post