Friday, June 14, 2019

ऑनलाइन कोर्स खरीदते वक्त जरूर बरतें सावधानी , कोर्स का पूरा कंटेंट देख लें, आधे-अधूरे चैप्टर न हों. , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

ऑनलाइन कोर्स खरीदते वक्त जरूर बरतें सावधानी , कोर्स का पूरा कंटेंट देख लें, आधे-अधूरे चैप्टर न हों. , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



अभी तक कोचिंग संस्थानों में दो साल के कोर्स के लिए लाखों रुपए फीस देनी पड़ती थी। अब ऑनलाइन महंगे कोर्सों से बाजार पटने लगा है। कोचिंग कराने वाली एक बड़ी कंपनी ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट' के दो साल के ऑनलाइन कोर्स की बिक्री 68 हजार से अधिक में शुरू की है। यह कोर्स केवल दो वर्ष के लिए अधिकृत है। इसी तरह कक्षा 10 के लिए टैब समेत 30 हजार के कोर्स शुरू किए गए हैं। पर इनसे सतर्क रहने की भी जरूरत है। .

डिजिटल युग ने पढ़ाई को आसान बनाने की कोशिश की। सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि जो मेधावी है, उसके लिए ही ऐसे कोर्स कारगर होते हैं, अन्यथा परिणाम नहीं मिल पाता। पर बाजार कक्षा 01 से लेकर कक्षा 12 तक के ऑनलाइन और डिजिटल कोर्सों से बढ़ता जा रहा है। .

ऑनलाइन सेल हो रहे कोर्स : ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियां इन ऑनलाइन कोर्सों को बेच रही हैं। इनकी कीमत 3000-70,000 तक हैं। एक-एक कंपनी ने विषयों और चैप्टर के आधार पर 35-40 तरह के कोर्स बनाए हैं। एक कोर्स में सबकुछ नहीं मिलना है। कंपलीट कोर्स कीमत लाखों में पहुंच जाती है। .

कैसे देते हैं कोर्स मैटीरियल : पढ़ाई के लिए कोर्स मैटीरियल अलग-अलग ढंग से कम्पनियां दे रही हैं। एक कंपनी ई-मेल के माध्यम से पूरा कोर्स भेजती है। कोर्स भले ही 60-70 हजार का हो लेकिन ई-मेल के माध्यम से ही मिलेगा। कुछ कम्पनियों ने डीवीडी तैयार किए हैं। .

रिटायर्ड शिक्षक रमाशंकर तिवारी कहते हैं कि बाजार की चमक से पहले यह देख लें बच्चे का रुझान कैसा है। हर बच्चा ऑनलाइन कोर्स से पढ़ाई नहीं कर सकता। ऐसे कोर्सों से पढ़ा तो नहीं जा सकता लेकिन मदद ली जा सकती है। .


एक कंपनी विषयवार डीवीडी बाजार में लाई है। कक्षा 10 गणित के लिए 3,100 रुपए इसकी कीमत है। सुपर टैब कक्षा 10 के लिए 31,000 का है। पूरा कोर्स हैष कक्षा 07 के लिए टैब 30,000 का है। .

हर ऑनलाइन कंपनी से कोर्स न लें, मुख्य कंपनियों से लें.


एक कम्पनी ने नीट के लिए 68,000 रुपए का रिकार्डेड वीडियो लेक्चर बाजार में उतारा है। यह कोर्स कक्षा 11 व 12 के लिए है। इसकी वैलिडिटी भी है। कुछ कोर्स केवल टेस्ट के लिए हैं। इनकी कीमत 16,000 रुपए है। इनमें ईएमआई की सुविधाएं भी दी गई हैं। नीट के लिए 50 घंटे का कोर्स 5000 रुपए का है। इसमें केवल कुछ खास चैप्टर ही हैं। जेईई मेन का कोर्स 49000 रुपए का है। कक्षा 11 व 12 के लिए यह कोर्स है। .