Saturday, June 8, 2019

अच्छी खबर : एफसीआई में 4103 कर्मियों की भर्ती होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

अच्छी खबर : एफसीआई में 4103 कर्मियों की भर्ती होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




.

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) में सरकार चार हजार से अधिक लोगों की भर्ती करने जा रही है। इसके साथ ही एफसीआई के गोदामों में विभिन्न वर्गों में काम कर रहे मजदूरों के लिए नई नीति लेकर आएगी। इससे सभी मजदूरों को एक समान वेतन व सुविधाएं मिलेंगी। वर्तमान में ठेकेदार के मजूदरों को काम करने पर ही पैसा मिलता है।.

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने पत्रकरों से कहा कि भारतीय खाद्य निगम में विभिन्न श्रेणी में 4103 कर्मियों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में अभ्यर्थियों को उसी दिन अंक बता दिए जाएंगे। पासवान ने बताया कि नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी। इसके अलावा खाद्य निगमों में कार्यरत 40 हजार मजदूरों के लिए डायरेक्ट पेमेंट सिस्टम (डीपीएस) नीति लागू की जाएगी। इसमें विभिन्न श्रेणी में कार्यरत मजदूरों को एक श्रेणी में कर दिया जाएगा।.

खाद्य आपूर्ति विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि डीपीएस नीति लागू होने के बाद सभी मजदूरों को एक समान वेतन व सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में निगम में चार प्रकार के मजदूर हैं। इसमें विभागीय मजदूर, डेली पेमेंट, नो वर्क नो पे व ठेकेदारी प्रथा के मजदूर हैं। निगम में लगभग 30 मजदूर यूनियनें हैं।.


इनमें अधिकांश नई नीति पर सहमत हैं और दूसरों के साथ बातचीत चल रही है। मंत्रालय सभी मजदूरों को वेतन व पेंशन देने में सकारात्मक विचार करेगा। .


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App