Friday, June 28, 2019

बीएड कॉउंसलिंग 2019 :: आज से शुरू होगी पूल कॉउंसलिंग , एक जुलाई तक पूल कॉउंसलिंग के पंजीकरण और फ़ीस जमा होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

बीएड कॉउंसलिंग 2019 :: आज से शुरू होगी पूल कॉउंसलिंग , एक जुलाई तक पूल  कॉउंसलिंग के पंजीकरण और फ़ीस जमा होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 






बीएड की दूसरे दौर की काउंसलिंग प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। दूसरे चरण में करीब 65 हजार अभ्यर्थियों ने फीस जमा कर कॉलेज आवंटन पत्र डाउनलोड किए हैं। बीएड परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. बीआर कुकरेती ने बताया कि 28 जून से एक जुलाई तक पूल काउंसलिंग के पंजीकरण और पूरी फीस जमा करनी होगी। जिसके बाद 3, 4, 5 जुलाई को अभ्यर्थी कॉलेज चुन सकेंगे। उन्होंने बताया कि पूल काउंसलिंग की प्रक्रिया में कॉलेज चुनने के बाद 6 जुलाई तक कॉलेज एलॉट कर दिए जाएंगे। 7, 8 जुलाई को अभ्यर्थी एलॉटमेंट पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। बताया कि पूल काउंसलिंग के लिए करीब 80 हजार से ज्यादा सीटें हैं। बता दें कि बुधवार को फीस जमा करने और कॉलेज आवंटन पत्र डाउनलोड करने का अंतिम दिन था लेकिन लक्ष्य के अनुसार आंकड़ा 70 हजार तक नहीं पहुंच सका। इसके चलते गुरुवार को भी काउंसलिंग प्रक्रिया जारी रही। हालांकि, दूसरे दिन भी लक्ष्य पूरा न हो सका। साथ ही, कोर्ट के आदेश पर कुछ नए कॉलेज जुड़ने और फीस जमा करने में आ रही दिक्कत के चलते भी यह निर्णय लिए जाने की चर्चा है। राज्य समन्वयक के मुताबिक प्रथम चरण की काउंसलिंग में 67,5500 अभ्यर्थियों ने एडमिशन प्रक्रिया में हिस्सा लिया और फीस जमा की है। दूसरे चरण की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है।

एक जुलाई तक पंजीकरण, जमा करनी होगी पूरी फीस
दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया में एक दिन बढ़ने के चलते पूल काउंसलिंग प्रक्रिया में भी बदलाव हुआ है। इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थी अब 28 से एक जुलाई तक पंजीकरण कराने के साथ ही फीस भी जमा करेंगे। इसके बाद एक से तीन जुलाई तक री-कंसिलेशन के बाद चार और पांच जुलाई को कॉलेज लॉक करने के बाद छह जुलाई को कॉलेज फाइनल कर दिया जाएगा।

दूसरे दौर की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब पूल काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। छह जुलाई तक काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को कॉलेज एलॉट कर दिए जाएंगे।
- प्रो. बीआर कुकरेती, राज्य समन्वयक, बीएड प्रवेश परीक्षा