Wednesday, May 15, 2019

डीएलएड परीक्षा इसी माह होगी अथवा जून के पहले हफ्ते में

डीएलएड परीक्षा इसी माह होगी अथवा जून के पहले हफ्ते में





 प्राथमिक स्कूलों में डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षा शुरू हो रही है। वर्ष 2017 तृतीय सेमेस्टर व बीटीसी 2013, 2014 व 2015 चतुर्थ सेमेस्टर का इम्तिहान एक साथ होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से परीक्षा केंद्रों की सूची 20 मई तक तय प्रारूप पर मांगी है।

परीक्षा नियामक कार्यालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि इम्तिहान मई के अंतिम सप्ताह या फिर जून के पहले सप्ताह में प्रस्तावित हैं। परीक्षा केंद्र तय होते ही तारीखों का एलान किया जाएगा। इस इम्तिहान में करीब तीन लाख प्रशिक्षु शामिल होंगे।

 हर केंद्र पर अधिकतम 500 प्रशिक्षु परीक्षा देंगे। नियामक कार्यालय डीएलएड तृतीय सेमेस्टर व बीटीसी के अभ्यर्थियों से ऑनलाइन परीक्षा के फार्म भी भरवा रहा है, इसकी अंतिम तारीख 17 मई है। माना जा रहा है कि यह कार्य पूरा होते ही परीक्षा की तारीख दी जाएगी।

पद निर्धारण की सूची सिर्फ तीन जिलों ने भेजी : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के पद निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। यह सितंबर 2018 की छात्र संख्या के आधार पर होना है।

 निश्शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश परिषद सचिव रूबी सिंह ने 25 अप्रैल को ही जारी किया है। अब तक सिर्फ तीन जिलों बिजनौर, झांसी व कानपुर नगर ने ही पद निर्धारण की सूचना भेजी है। सचिव ने हर हाल में पद निर्धारण की सूची 15 मई तक मांगी है।

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel