Saturday, May 11, 2019

इविवि में 25 हजार अभ्यर्थी देंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा दाखिले की दौड़

इविवि में 25 हजार अभ्यर्थी देंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

                                  दाखिले की दौड़





इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं उसके संघटक कॉलेजों में स्नातक, परास्नातक समेत विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार सर्वाधिक 25 हजार अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा देंगे। जबकि, पिछले वर्ष दस हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा दी थी। ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में वृद्धि के कारण परीक्षा केंद्र के निर्धारण में इविवि प्रशासन को परेशानी भी ङोलनी पड़ रही है।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए इस बार कुल 114940 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 20 मई से 10 शहरों में प्रवेश परीक्षा होनी है। प्रयागराज में 21 मई को होने वाली पीजीएटी-1 की प्रवेश परीक्षा के लिए आठ ऑनलाइन और दस ऑफलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें दाखिले के लिए 7757 ने ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा और 1211 ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का विकल्प चुना है। दूसरी पाली में आयोजित एलएलबी की प्रवेश परीक्षा के लिए 6304 ने ऑफलाइन और 996 ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुना है। इसके लिए सात ऑफलाइन और पांच ऑनलाइन केंद्र बनाए गए हैं। 22 मई को आयोजित एमकॉम-एलएलएम के लिए 2100 ने ऑफलाइन और 376 ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुना है। इसमें एक ऑफलाइन, दो ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 27 मई को पहली पाली में आयोजित बीएससी प्रवेश परीक्षा के लिए 11350 ने ऑफलाइन और 1500 ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुना है। इसके लिए 16 परीक्षा केंद्र ऑफलाइन और आठ केंद्र ऑनलाइन बनाए गए हैं। दूसरी पाली में आयोजित बीकॉम-बीएससी गृह विज्ञान में प्रवेश के लिए 5029 ने ऑफलाइन और 585 ने ऑनलाइन का विकल्प चुना है। ऑफलाइन के पांच व ऑनलाइन के दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 28 मई को पहली पाली में बीए की प्रवेश परीक्षा के लिए 17604 ने ऑफलाइन और 1500 ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुना है। बीए प्रवेश परीक्षा के लिए 24 परीक्षा केंद्र ऑफलाइन और आठ ऑनलाइन केंद्र बनाए हैं। दूसरी पाली में बीएएलएलबी ऑनर्स के 2550 ने ऑफलाइन व 350 ने ऑनलाइन का विकल्प चुना है। ऑफलाइन के चार व एक ऑनलाइन केंद्र बनाया गया है।
’>>प्रयागराज में बनाए गए हैं सर्वाधिक आठ ऑनलाइन परीक्षा केंद्र
’>>केंद्र के निर्धारण में इविवि प्रशासन को ङोलनी पड़ रही है परेशानी
अगले साल से केवल ऑनलाइन
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. मनमोहन कृष्ण का दावा है कि अगले शैक्षणिक सत्र से ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि केवल ऑनलाइन मोड में ही प्रवेश परीक्षाएं कराई जाएं, तैयारी की जा रही है। बताया कि इस बार काउंसिलिंग व फीस केवल ऑनलाइन जमा होगी।
हजार अभ्यर्थियों ने पिछली बार दी थी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा
दिल्ली में सबने चुना ऑफलाइन मोड
इविवि के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दिल्ली के अभ्यर्थियों ने केवल ऑफलाइन का विकल्प चुना है। पीजीएटी-1 में प्रवेश के लिए दिल्ली से 470, एलएलबी में 630, एमकॉम-एलएलएम में 196, बीएससी में 631, बीकॉम-बीएससी गृह विज्ञान में 221, बीए में 574, बीएएलएलबी में 363 ने आवेदन किया है। सभी पाठ्यक्रमों के लिए अभ्यर्थियों ने ऑफलाइन का विकल्प चुना है। सभी के एक-एक केंद्र बनाए गए हैं।