यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स 2019 परीक्षा को क्रैक करने के लिए 8 अंतिम मिनट टिप्स (8 Last Minute Tips to crack UPSC IAS Prelims 2019 Exam)

यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स 2019 परीक्षा को क्रैक करने के लिए 8 अंतिम मिनट टिप्स






क्रैकिंग IAS प्रीलिम्स 2019 परीक्षा कई उम्मीदवारों के लिए एक चुनौती हो सकती है क्योंकि इस वर्ष आवेदकों की संख्या बढ़ने के कारण इस परीक्षा के लिए प्रतियोगिता का स्तर काफी अधिक है। तो हम सबसे अच्छे अंतिम मिनट युक्तियां लेकर आए हैं जो आपको उड़ान भरने वाले रंगों के साथ IAS प्रारंभिक 2019 परीक्षा को पास करने में मदद करेंगे। IAS प्रीलिम्स 2019 परीक्षा केवल एक स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में सेवा करने के लिए है; मुख्य परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों को उनके योग्यता के अंतिम क्रम को निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा। IAS प्रारंभिक परीक्षा 2019 परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:


Subjects
Number of Objective Multiple Questions (Marks)
Duration
GS Paper-I
80 Questions of 2.5 marks
2 Hours
GS paper-II
100 Questions of 2 marks
2 Hours
Total
180 Questions of 400 marks





ध्यान दें:

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का पेपर- II न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों के साथ एक अर्हक पेपर होगा

आयोग सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के न्यूनतम अर्हता अंक के मानदंड के आधार पर अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों की एक सूची तैयार करेगा (प्रारंभिक) परीक्षा और सामान्य अध्ययन के कुल अर्हक अंक -मैं सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के रूप में आयोग द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।

गलत उत्तर देने पर 1 / 3rd अंक का नकारात्मक अंकन होगा।

मूल्यांकन के प्रयोजन के लिए उम्मीदवार को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के दोनों पत्रों में उपस्थित होना अनिवार्य है






तो आइए नज़र डालते हैं उन महत्वपूर्ण अंतिम सुझावों पर जो निश्चित रूप से IAS प्रारंभिक 2019 परीक्षा को क्रैक करने में आपकी मदद करेंगे:

1. महत्वपूर्ण विषयों और नोट्स को संशोधित करें:



हमने IAS प्रीलिम्स 2019 परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषयों को सूचीबद्ध किया है जो आपकी अंतिम मिनट की तैयारी में आपकी मदद करेंगे:


GS Paper-I
Current events of national and international importance; History of India and Indian National Movement; Indian and World Geography: Physical, Social, Economic geography of India and the World; Indian Polity and Governance: Constitution, Political System, Panchayati Raj, Public Policy, Rights Issues, etc.; Economic and Social Development: Sustainable Development, Poverty, Inclusion, Demographics, Social Sector Initiatives, etc.; General issues on Environmental ecology, Bio-diversity and Climate Change; and General Science
GS Paper-II
Comprehension; Interpersonal skills including communication skills; Logical reasoning and analytical ability; Decision making and problem solving; General mental ability; Basic numeracy (numbers and their relations, orders of magnitude, etc.) (Class X level), Data interpretation (charts, graphs, tables, data sufficiency etc. — Class X level)



2. समय प्रबंधन:



आपको उन वर्गों को उचित समय आवंटित करना आवश्यक है जो आपकी ताकत वाले क्षेत्र हैं। उन्हें हल करते समय किसी भी प्रश्न को एक मिनट से अधिक न देने का प्रयास करें। एक विशेष प्रश्न के साथ फंसने के बजाय, अन्य प्रश्नों की ओर बढ़ें। उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान समय का ध्यान रखना चाहिए।



3. ऑनलाइन अभ्यास:



चूंकि IAS प्रीलिम्स 2019 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन मोड में पेपर हल करने की अपनी गति को कम करने के लिए कंप्यूटर पर अभ्यास करें।


4. पूरा प्रश्न पहले पढ़ें:



उम्मीदवारों को अधूरे प्रश्नों को पढ़ने और अंततः गलत उत्तर पर पहुंचने की गलती से बचने की आवश्यकता होती है। प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और पूछें कि क्या पूछा जा रहा है। पिछले वर्ष के पेपर का अभ्यास करें और केवल ऑनलाइन मोड में मॉक टेस्ट दें।

5. अपनी गति और सटीकता बनाए रखें और अपने स्कोर को अधिकतम करें:



याद रखें कि जीएस पेपर- I के लिए अलग-अलग कट-ऑफ और जीएस पेपर- II में 33% के न्यूनतम योग्यता अंक होंगे। साथ ही, गलत उत्तरों के लिए 1 / 3rd अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। तो आपका काम बस अपने स्कोर को अधिकतम करना है लेकिन आप कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान पेपर हल करते समय अपनी गति और सटीकता बनाए रखने की कोशिश करें।

6. परीक्षा केंद्र



उम्मीदवारों को पूछताछ करनी चाहिए और सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड में उल्लिखित परीक्षा केंद्र का सटीक पता लगाना चाहिए। उम्मीदवारों को किसी भी परेशानी और तनाव से बचने के लिए निर्धारित समय से एक घंटे पहले डी-डे के लिए परीक्षा की व्यवस्था करनी होगी और परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। साथ ही परीक्षा के लिए एक अच्छा पेन भी रखें।

7. अपना एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और आईडी प्रूफ न भूलें:



फोटो के साथ एडमिट कार्ड ले जाना ना भूलें और साथ ही उसकी फोटोकॉपी के साथ ओरिजिनल आईडी प्रूफ भी साथ रखें। उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट (https://upsconline.nic.in/eadmitcard/admitcard_csp_2019/) से एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पाने के लिए एडमिट कार्ड का उत्पादन किया जाना चाहिए। परीक्षा की तारीख की जाँच करें और समय को ध्यान से शिफ्ट करें।

नोट: यदि किसी परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से तीन हफ्ते पहले परीक्षा के लिए अपना ई-एडमिट कार्ड या अन्य कोई संचार नहीं मिलता है, तो उसे आयोग से संपर्क करना चाहिए। इस संबंध में सूचना आयोग के कार्यालय में स्थित सुविधा काउंटर से भी प्राप्त की जा सकती है, जो व्यक्ति या फोन नं। 011-23381125 / 011- 23385271 / 011-23098543 है।


8. तनाव न लें



डी-डे से पहले खुद को बहुत ज्यादा तनाव न दें। आराम करें और शांत रहें। शांत मन से परीक्षा देने से आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने और उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

याद रखें अंतिम मिनट की तैयारी में गहन अध्ययन शामिल नहीं है। आपको केवल सभी महत्वपूर्ण विषयों को ब्रश करने की आवश्यकता है जो निश्चित रूप से इस परीक्षा को आसानी से क्लियर करने में आपकी सहायता करेंगे।





Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Click Here to join Govt Jobs UP Telegram Channel




Previous Post Next Post