जीएस 200 और निबंध व सामान्य हंिदूी के प्रश्नपत्र 150 अंक के

जीएस 200 और निबंध व सामान्य हंिदूी के प्रश्नपत्र 150 अंक के


पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2018 पहली बार केंद्रीय सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न पर होगी। मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए उप्र लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने दिशा निर्देश वेबसाइट पर जारी किया है। अनिवार्य विषयों के पूर्णाक की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है।

मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन सात मई से शुरू हुए हैं और 16 तक होंगे। यूपीपीएससी के अनुसार अनिवार्य विषय में सामान्य हंिदूी और निबंध के प्रश्नपत्र 150-150 अंकों के, सामान्य अध्ययन के चारों प्रश्नपत्र दो-दो सौ अंकों के होंगे। वैकल्पिक विषय 34 रहेंगे जिनके कोड समेत विषय वेबसाइट 666.4स्रस्र2ङ्घ.4स्र.ल्ल्रङ्घ.्रल्ल पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। 

समूह-एक (एक्जीक्यूटिव) में डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत 23 प्रकार के पद होंगे। समूह-एक (एक्जीक्यूटिव) में सम्मिलित अर्हता वाले पद सहायक श्रमायुक्त, उपनिबंधक, जिला प्रोबेशन अधिकारी, सहायक निदेशक उद्योग (हथकरघा) व सहायक निदेशक उद्योग (विपणन) और सहायक नियंत्रक विधिक माप विज्ञान, ग्रेड-एक तथा सहायक नियंत्रक विधिक माप विज्ञान ग्रेड-दो होंगे। इसके अलावा समूह दो, समूह तीन, समूह चार, समूह पांच, समूह छह और समूह सात वाले पदों की अर्हता की जानकारी भी दी गई है। मुख्य परीक्षा प्रयागराज और लखनऊ में होगी।

भाषा चयन में गड़बड़ी पर कटेंगे अंक : अभ्यर्थी प्रश्नों के उत्तर हंिदूी (देवनागरी लिपि) या अंग्रेजी (रोमन लिपि) में दे सकते हैं। लेकिन, किसी भी प्रश्नपत्र के सभी प्रश्नों के उत्तर उपयरुक्त में से किसी एक ही भाषा माध्यम में देना आवश्यक है। यूपीपीएससी ने कहा है कि एक प्रश्नपत्र का उत्तर एक लिपि और दूसरे का उत्तर दूसरी लिपि में देने वाले अभ्यर्थियों के अंकों में कटौती की जाएगी।


Previous Post Next Post