Saturday, April 13, 2019

बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 :: पहली बार परीक्षा की होगी ऑनलाइन निगरानी , लगेगी डिस्ट्रिक्ट वाइज स्क्रीन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 :: पहली  बार परीक्षा की होगी ऑनलाइन निगरानी , लगेगी डिस्ट्रिक्ट वाइज स्क्रीन, क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पहली बार ऑनलाइन निगरानी होगी। 15 शहरों में बने 1216 सभी परीक्षा केंद्रों पर मुख्य गेट से कमरों तक का पूरा हाल विवि लाइव देखेगा। इसके लिए रुहेलखंड विवि अपना पूरा सिस्टम हर परीक्षा केंद्र पर लगाएगा। पहली बार विद्यार्थियों की कॉपी भी स्कैन होंगी। परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी। इसमें छात्रों का फोटोग्राफ और उनका थंब इंप्रेशन लिया जाएगा।.

बीएड परीक्षा की लाइव स्ट्रीमिंग पहली बार हो रही है। इसके लिए रुहेलखंड विवि परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों पर निर्भर नहीं रहेगा। रुहेलखंड विवि ने अपना सिस्टम सभी परीक्षा केंद्रों पर भेजा है। हर केंद्र पर सिस्टम को चलाने वाले चार प्रतिनिधि भी होंगे। इस हाईटेक सिस्टम की मदद से विवि जिस कमरे में परीक्षा का हाल देखना चाहेगा, देख सकेगा। यह एप आधारित सिस्टम होगा। इसमें मोबाइल का उपयोग किया जाएगा। इस पूरे सिस्टम का फायदा ये है कि रुहेलखंड विवि अपने कंट्रोल रूम से ही बैठे-बैठे पूरा हाल देख सकेगा। विवि के कंट्रोल रूम से कमरों की परीक्षा का हाल देखा जाएगा और किसी समस्या की स्थिति में वहां मौजूद यूनिवर्सिटी रिप्रजेंटेटिव को भेजकर हालात का पता लगाया जाएगा। .

रुहेलखंड विवि ने रवाना किए विवि प्रतिनिधि : बरेली। रुहेलखंड विवि ने 15 शहरों में होने जा रही बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी रिप्रजेंटेटिव भेज दिए हैं। यह 34 रिप्रजेंटेटिव और 15 लिपिक शुक्रवार को निर्धारित शहरों की ओर रवाना हो गए। लखनऊ और मुरादाबाद में बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर प्रशासन ने शुक्रवार को मीटिंग की। बाकी के 13 शहरों में शनिवार को जिला प्रशासन, केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक और विवि प्रतिनिधि के साथ मीटिंग करेंगे। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के मुख्य समन्व्यक प्रो.बीआर कुकरेती ने बताया कि सभी विवि प्रतिनिधि को परीक्षा सामग्री के साथ भेजा है। दो शहरों में उन्होंने मीटिंग अटेंड कर ली है। अब शनिवार को बाकी शहरों में होने वाली बैठक में वे शामिल होंगे। इसमें पर्यवेक्षक, केंद्राध्यक्ष और जिला प्रशासन के प्रतिनिधि होंगे। प्रो. कुकरेती ने बताया कि अब तक पांच लाख एडमिट कार्ड डाउनलोड हो चुके हैं।.

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने बताया कि जिन पंद्रह शहरों में परीक्षा हो रही है उन शहरों की 15 स्क्रीन रुहेलखंड विवि के कंट्रोलरूम में लगेगी। हर शहर की स्क्रीन पर वहां बने सभी केंद्रों को देखा जा सकेगा। यह काम को हर केंद्र पर लगे चार लोग डायरेक्ट लिंक रखेंगे। .

बीएड प्रवेश परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पहली बार परीक्षा की लाइव स्ट्रीमिंग होगी। यह एक हाईटेक सिस्टम होगा जिसका इस्तेमाल परीक्षा के दिन ही होगा। इसको चलाने के लिए हर केंद्र पर चार सदस्यीय टीम रहेगी। इस बार परीक्षा केंद्र पर ही छात्र की कॉपी भी स्कैन की जाएगी। .