Tuesday, April 9, 2019

जेईई मेन्स परीक्षा 2019 :: फिजिक्स ने उलझाया लेकिन गणित का पेपर देख खिले चेहरे , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

जेईई मेन्स परीक्षा 2019 ::  फिजिक्स ने उलझाया लेकिन गणित का पेपर देख खिले चेहरे , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




देश भर के आईआईटी व ट्रिपल आईआईटी में दाखिले के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन्स की ऑनलाइन परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गईं। परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में किया गया। परीक्षा के पहले दिन फिजिक्स के सवालों ने जहां छात्रों के माथे पर पसीना ला दिया तो वहीं गणित और केमेस्ट्री के पेपर न उनको राहत दी। लखनऊ में पहले दिन 2 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी। .

लखनऊ में जेईई मेन्स परीक्षा के लिए राजधानी में तीन ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा का आयोजन 8 से 12 अप्रैल तक दो पालियों में किया जाएगा। इसमें पहली पाली में 9.30 से 12.30 बजे तक जबकि दूसरी पाली में दोपहर 3.30 से 5.30 बजे तक परीक्षा हुई। लखनऊ में करीब 15 हजार छात्र-छात्राएं जेईई की परीक्षा में शामिल होंगे।.

सोमवार को छात्रों ने बताया कि फिजिक्स का पेपर तीस अंकों का आया था। इसमें कई सवाल काफी लंबे थे। जिनको हल करने में काफी समय लग गया। हालांकि गणित का पेपर काफी आसान आया था। इसमें सबसे आसान केमेस्ट्री का पेपर रहा। इसमें अधिकतर सवाल एनसीईआरटी की बुक से पूछे गए थे। .

.

सभी केंद्रों पर सीसीटीवी निगरानी के लिए लगाए हैं। इनसे परीक्षा में निगरानी रखी जा रही है। इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल, हैंड बैग, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं, ईयर फोन और अन्य वस्तुओं पर प्रतिबंध रहा। .

छात्रों ने बताया कि इस बार फिजिक्स, मैथ्स ओर केमेस्ट्री के पेपर पिछले साल की अपेक्षा काफी आसान आए थे। इसलिए मेरिट भी काफी ऊंची जाने की सम्भावना है। छात्रों ने बताया कि इलेक्ट्रिकल सर्किट और ऑपटिक्स, थरमो डायनामिक्स से मुश्किल सवाल आए थे। मैथ्स में ज्योमेट्री व कैलकुलस का पार्ट काफी आसान आया था। .