Wednesday, April 17, 2019

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी करने की फाइल शासन में रुकी , 30 अप्रैल से पहले जारी होना है परिणाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी करने की फाइल शासन में रुकी , 30 अप्रैल से पहले जारी होना है परिणाम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




 यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 का रिजल्ट अप्रैल के पहले पखवारे में ही घोषित करने को तैयार था लेकिन, हालात यह है कि अभी इसकी पत्रावली लंबे समय से शासन में रुकी है। बोर्ड ने प्रस्ताव दिया है कि 30 अप्रैल से पहले रिजल्ट घोषित कर दिया जाए, जिस पर शासन की मुहर लगनी है। अब मुहर कब लगेगी यह साफ नहीं है, बल्कि बोर्ड अफसर जल्द तारीख बताने का आश्वासन हर दिन दे रहे हैं और शाम को अगले दिन का इंतजार करने को कहा जा रहा है।

असल में, पिछले वर्ष रिजल्ट की तारीख का औपचारिक एलान माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने किया था। इस बार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से तारीख मंत्री स्तर से घोषित नहीं होगी, बल्कि बोर्ड सचिव ही उसका एलान करेंगी। सूत्रों के अनुसार तारीख बोर्ड से बताई जानी है लेकिन, उस पर अनुमोदन की प्रक्रिया होनी है और उसी में विलंब हो रहा है। प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में हर दिन तारीख को लेकर अफवाहें उड़ रही हैं, हर कोई अपनी सुविधा के अनुसार रिजल्ट की तारीख बता रहा है।

इंटर में भी एक प्रश्नपत्र की परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 की इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा बदले पाठ्यक्रम से हुई है। परीक्षा में 26 लाख 27 हजार 575 परीक्षार्थी शामिल हुए। इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 दिन चली। यूपी बोर्ड ने एससीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है। हाईस्कूल की तर्ज पर इंटर में भी एक प्रश्नपत्र की इसी वर्ष से परीक्षा हुई। इससे परीक्षा में समय कम लग रहा है और मूल्यांकन व रिजल्ट देने में सहूलियत भी है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को सहूलियत देने के लिए मॉडल पेपर भी जारी किए। पिछली बार से सबक लेते हुए परीक्षा में वॉयस रिकॉर्डर अनिवार्य किया गया है।

सभी जिलों में क्रमांकित कॉपियां

यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा की शुचिता की खातिर सभी जिलों में इम्तिहान क्रमांकित यानी कोडिंग वाली कॉपियों पर कराया है, जबकि पिछले वर्ष 50 जिलों में क्रमांकित कॉपियों पर परीक्षा हुई थी।

मुख्यालय पर बने परीक्षा केंद्र

यूपी बोर्ड ने इस बार भी हाईस्कूल में सभी जिलों के परीक्षा केंद्र बोर्ड मुख्यालय पर कंप्यूटर के जरिये बनाए। 195 केंद्र घटे हैं। पिछले वर्ष की परीक्षा में 8549 केंद्र बने थे, जबकि इस वर्ष महज 8354 केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने काफी पहले ही परीक्षा की तारीख और समय सारिणी जारी की है। उसमें आंशिक बदलाव भी हुआ।

पिछले साल इन्होंने किया था टॉप

इंटरमीडिएट में सर्वोदय इंटर कॉलेज, फतेहपुर के छात्र रजनीश शुक्ला तथा साईं इंटर कालेज, बाराबंकी के छात्र आकाश मौर्य हैं ने टॉप किया। इनके 500 में 466 अंक हैं। इनका अंक प्रतिशत 93.20 है। 
इनके बाद गाजीपुर की अनन्या राय हैं। अनन्या राय को 92.60 प्रतिशत अंक मिले हैं, इनको 463 अंक मिले हैं।
तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से मुरादाबाद के अभिषेक कुमार और बाराबंकी के अजीत पटेल हैं। इनको 461 अंक मिले और अंकों का प्रतिशत 92.20 है।
चौथे स्थान पर संयुक्त रूप से दो छात्र हैं। इनके बुलंदशहर के प्रतीक चौधरी व कानपुर के शुभम दीक्षित हैं। इनको 459 अंक मिले हैं तथा अंकों का प्रतिशत 92.00 है।
पांचवें स्थान पर लखनऊ के एसकेडी अकादमी की कीर्ति सिंह, लखनऊ पब्लिक स्कूल के अंकुश सोनकर कानपुर के वेदांश दीक्षित तथा बाराबंकी की रोली गौतम हैं। इन सभी को 91.80 प्रतिशत अंक मिले हैं। यह सभी 500 में 459 अंक लाए हैं।
UP Board Result 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।
वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा।
अब आप रिजल्ट देख पाएंगे।
आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।