Sunday, April 14, 2019

बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 ::: अगर परीक्षार्थी एक मिनट भी देरी से पहुंचे तो वह परीक्षा नहीं दे पाएंगे , 15 अप्रैल को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इस बार बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगानी होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 ::: अगर परीक्षार्थी एक मिनट भी देरी से पहुंचे तो वह परीक्षा नहीं दे पाएंगे , 15 अप्रैल को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इस बार बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगानी होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




15 अप्रैल को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इस बार बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगानी होगी। .

यह व्यवस्था पहली बार की गई है। वहीं अगर परीक्षार्थी एक मिनट भी देरी से पहुंचे तो वह परीक्षा नहीं दे पाएंगे। .

प्रवेश परीक्षा को लेकर चौधरी चरण विवि के 140 कॉलेजों में परीक्षा केंद्र बनाएं गए हैं। इस बार दूर से आने वाले छात्रों की परेशानी को देखते हुए एक घंटे का बदलाव किया गया है। इस बार प्रवेश परीक्षा नौ बजे से लेकर 12 बजे और दो बजे से लेकर पांच बजे की पालियों में होगी। इससे पहले सुबह आठ से ग्यारह और एक से चार बजे के बीच आयोजित की जा रही थी। .

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विवि बरेली प्रदेश में बीएड करा रहा है। सीसीएसयू के प्रो.पीके मिश्रा ने बताया कि दो पालियों में प्रस्तावित इस परीक्षा में मेरठ में 95 कॉलेजों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां 49 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे, जबकि गाजियाबाद में 55 केंद्र बनाएं गए हैं, जिसमें 25 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। गाजियाबाद में नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ व बागपत के अभ्यार्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। .

अप्रैल को आयोजित की जाएगी बीएड प्रवेश परीक्षा

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित समय से आधा घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है। वहीं परीक्षा शुरू होने के बाद किसी को केंद्रों पर एंट्री नहीं दी जाएगी। -प्रो.पीके मिश्रा, सीसीएसयू .

छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड की दो प्रतियां लानी होंगी। साथ ही फोटो आईडी प्रूफ और दो फोटो साथ में लाना अनिवार्य होंगा। छात्र-छात्राओं को परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक आइटम लाने पर रोक रहेगी। उत्तर देने के लिए छात्रों को केवल काले बॉल प्वाइंट पेन ही प्रयुक्त् करना होगा। ओएमआर पर फ्लूड या इरेजर प्रयुक्त करने पर आवेदन निरस्त हो जाएगा। छात्रों को काउंसिलिंग के वक्त अर्हता परीक्षा की मार्कशीट प्रस्तुत करनी होगी।.