Saturday, March 16, 2019

RRC Group D Recruitment 2019: रेलवे ग्रुप डी की 1 लाख भर्ती नियमों में हुए ये 2 बदलाव , क्लिक करे और पढ़े

RRC Group D Recruitment 2019: रेलवे ग्रुप डी की 1 लाख भर्ती नियमों में हुए ये 2 बदलाव , क्लिक करे और पढ़े 




RRC Group D recruitment 2019: आरआरसी ने हाल में रेलवे में ग्रुप डी की 1 लाख भर्ती का जो नोटिफिकेशन जारी किया था, उसमें दो बदलाव किए गए हैं। नए बदलाव के तहत आरआसी ने नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 14.2 - शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में एक और प्वॉइंट जोड़ा है। पीईटी में जोड़े गए नए प्वाइंट में लिखा गया है - पीईटी दो चरणों में होगा। पहले चरण में उम्मीदवार को एक तय वजन को एक निश्चित दूर तक लेकर जाना होगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को ही अगले चरण (दौड़) में भेजा जाएगा। वजन उठाने वाले टेस्ट के कुछ देरी के बाद ही दौड़ वाला टेस्ट होगा। दोनों टेस्ट के बीच उचित रिकवरी गैप होगा। वजन उठाने वाले टेस्ट में परीक्षार्थियों को कमर की ऊंचाई वाले एक बेंच/प्लेटफॉर्म से एक रेत का कट्टा या बोरी उठानी होगी और उसे उठाकर तय दूरी तक ले जाना होगा। परीक्षार्थी रेत की बोरी को कैसे भी पकड़ सकता है, लेकिन उसे लक्ष्य तक पहुंचने से पहले जमीन पर नहीं रख सकता। यानी बोरी जमीन पर टच नहीं होनी चाहिए।' 

दूसरा बदलाव 
आरआरसी ग्रुप डी नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 16.1 में एक और प्वाइंट जोड़ा गया है। नए प्वॉइंट में कहा गया है कि अगर 10वीं के सर्टिफिकेट या मार्कशीट पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लिखा हुआ है तो उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह रोल नंबर लिख सकते हैं। इसी तरह अगर आईटीआई/एनएसी के सर्टिफिकेट या मार्कशीट पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लिखा हुआ है तो उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह रोल नंबर लिख सकते हैं।

उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान इस सर्टिफिकेट/मार्कशीट को जरूर दिखाना होगा होगा जिसका रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में दिया गया होगा। 

जानें RRC Group D PET के बारे में
रेलवे ग्रुप डी सीबीटी में जो उम्मीदवार पास होंगे, उन्हें पीईटी परीक्षा में बुलाया जाएगा। 
महिला व पुरुष उम्मीदवारों के लिए पीईटी की शर्तें-
फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)
पुरुष उम्मीदवारों के लिए 
- एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
- 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 

महिला उम्मीदवारों के लिए 
- एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
- 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 

RRC Group D भर्ती की जरूरी बातें (RRC-01/2019)
- 12 अप्रैल, 2019 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
- कुल 1,03,769 भर्तियां निकाली गई हैं। 
- 10वीं पास या आईटीआई पास की योग्यता। 
- इस भर्ती के लिए 18 से 33 आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी के लिए 3 वर्ष और एससी, एसटी कैटेगरी के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है। 10वीं पास (या आईटीआई) उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- जनरल कैटेगरी के गरीब लोगों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।