Monday, March 11, 2019

RRB Group D Result 2019: परीक्षार्थियों में मार्क्स की कंफ्यूजन दूर करने के लिए हिन्दी में रेलवे का संदेश , क्लिक करे और पढ़े

RRB Group D Result 2019: परीक्षार्थियों में मार्क्स की कंफ्यूजन दूर करने के लिए हिन्दी में रेलवे का संदेश , क्लिक करे और पढ़े 




RRB Group D Result update 2019: आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट में कुछ उम्मीदवारों के कुल अंक (100) से अधिक मार्क्स आने पर काफी हंगामा मचा हुआ है। खासकर बिहार में कुछ उम्मीदवार सड़कों पर उतर आए हैं। विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार में कुछ नाराज परीक्षार्थियों ने ट्रेन भी रोक दी। अभ्यर्थियों ने आधे घंटे तक जहानाबाद रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन रोकी और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। अभ्यर्थियों कहना था कि ग्रुप डी की परीक्षा में अनियमितता बरती गई है। मार्क्स को लेकर कंफ्यूज और असंतुष्ट परीक्षार्थियों की उलझन को दूर करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने हिन्दी में नोटिस जारी किया है। इसमें रेलवे ने बताया कि कुल अंक (100) से अधिक मार्क्स आ सकते हैं क्योंकि मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई गई थी। पहले भी ऐसा होता रहा है। 



सोशल मीडिया पर ऐसी काफी स्कोरकार्ड या मार्कशीट वायरल हो रहे हैं जिसमें उम्मीदवारों को 100 से अधिक प्राप्तांक मिले हुए हैं जबकि कुल अंक 100 थे। उम्मीदवार कह रहे हैं कि किसी के प्राप्तांक कुल अंक (100) से ज्यादा कैसे हो सकते हैं। इस पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने स्पष्टीकरण देते हुए है कि ऐसा मुमकिन है। मार्क्स नॉर्मलाइजेशन के बाद कई बार उम्मीदवार के प्राप्तांक कुल अंक से भी ऊपर चले जाते हैं। ग्रुप डी के नोटिफिकेशन में पहले ही कह दिया गया था कि इस परीक्षा में मार्क्स नॉर्मलाइज किए जाएंगे। 


रेलवे ने कहा है कि ग्रुप डी भर्ती परीक्षा (लेवल-1) के परिणाम में अधिकतम नार्मलाइज्ड अंक (Highest normalized marks) 126.13 हैं। इससे अधिक मार्क्स आने की जो भी मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं वो सब फर्जी और मनगढ़ंत हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि कुल अंक 100 से अधिक स्कोर चले जाने में कुछ भी अजीब नहीं है। आरआरबी पिछले वर्ष 2000 से यानी 19 सालों से विभिन्न परीक्षाओं में इस Marks Normalization की पद्धति अपनाता आ रहा है। ऐसा कई बार हो चुका है कि कई उम्मीदवारों के अंक कुल अंकों से भी ऊपर चले गए। उम्मीदवार द्वारा प्राप्त किए रॉ मार्क्स उसके नार्मलाइज्ड मार्क्स तय करने में बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

1 लाख 30 हजार भर्तियां
आरआरबी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (RRB NTPC Recruitment) के तहत 35,277 पर पर भर्तियां निकल चुकी हैं। आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसके बाद आरआरबी पैरामेडिकल ( RRB Paramedical Vacancy ) के 1937 पदों पर वैकेंसी निकली। इसकी भी आवेदन प्रक्रिया जारी है। 8 मार्च को आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड कैटेगरी में 1665 भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया। इसकी भी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App