Tuesday, March 26, 2019

CCS UNIVERSITY :: आठ से 18 अप्रैल को छोड़ बाकी पेपर यथावत , ' विवि की मुख्य परीक्षा में अभी कोई बदलाव नहीं, आठ से 18 अप्रैल के पेपर शिफ्ट हुए. , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

CCS UNIVERSITY :: आठ से 18 अप्रैल को छोड़ बाकी पेपर यथावत , ' विवि की मुख्य परीक्षा में अभी कोई बदलाव नहीं, आठ से 18 अप्रैल के पेपर शिफ्ट हुए. , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




आठ से 18 अप्रैल को छोड़ चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तय केंद्र और पालियों में चलती रहेंगी। इन पेपर को छोड़कर बाकी किसी भी पेपर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। विवि आठ से 18 अप्रैल के बीच स्थगित हुए पेपर का नया कार्यक्रम पहले ही जारी चुका है। ऐसे में छात्र-छात्रा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। .

विवि में इस वक्त तीन पालियों में मुख्य परीक्षाएं चल रही हैं। चुनावों के चलते 16, 18, 19 और 23 मार्च जबकि अप्रैल में आठ से 18 तक के पेपर स्थगित किए हुए हैं। स्थगित हुए इन सभी पेपर का विवि नया कार्यक्रम जारी कर चुका है। विवि के अनुसार बदले हुए पेपर को छोड़कर अन्य किसी भी पेपर में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में छात्र पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नियत केंद्रों पर पेपर देने पहुंचे।.

विवि ने सभी केंद्रों और कॉलेजों से छात्रों को बदले हुए पेपर की सूचना देने के निर्देश दिए हैं। विवि के अनुसार कॉलेज स्थगित पेपर का नया कार्यक्रम अपने नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दें। यूनिवर्सिटी ने छात्रों से सोशल मीडिया पर जारी किसी भी सूचना की वैधता को अधिकृत वेबसाइट से जांचने के निर्देश भी दिए हैं। .

मेरठ-सहारनपुर मंडल में सीसीएसयू की सम सेमेस्टर की परीक्षाएं मई के पहले हफ्ते में शुरू होंगी। इसके लिए परीक्षा फॉर्म 28 मार्च तक ऑनलाइन होंगे। विवि ने परीक्षा फॉर्म भरवाते हुए परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी हैं। बीएड की परीक्षाएं भी सेमेस्टर परीक्षाओं के साथ होंगी। विवि जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम कर देगा। मतगणना से ठीक पहले विवि सेमेस्टर के अधिकांश पेपर कराने पर विचार कर रहा है। .

विवि में इस वक्त मुख्य परीक्षाएं चल रही हैं। समय से रिजल्ट जारी करने के लिए मुख्य परीक्षा में फाइनल इयर के पेपर के मूल्यांकन का काम भी शुरू हो चुका है। विवि ने ओएमआर मूल्यांकन के लिए दो केंद्र बनाए हैं। वहीं सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए विवि ने संबंधित कंपनी को सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। विवि के अनुसार 28 मार्च तक सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर ऑनलाइन हो जाएंगे। इसमें कैंपस एवं कॉलेज दोनों के सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म होंगे। विवि के अनुसार मई के पहले हफ्ते में विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। फिलहाल परीक्षा शुरू कराने के लिए एक और दस मई की तिथि प्रस्तावित हैं। विवि इन दोनों तिथियों में से किसी को फाइनल करते हुए कार्यक्रम जारी करेगा। विवि के अनुसार 23 मई को मतगणना से सेमेस्टर के अधिकांश विषयों के पेपर खत्म कर दिए जाएंगे। विवि के मुताबिक सभी सेमेस्टर परीक्षाएं मई के आखिरी तक पूरी हो जाएंगी।.