माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड करेगा अब संबंद्ध स्कूलों में शिक्षक भर्ती , लिखित परीक्षा से होगी भर्ती , शिक्षक भर्ती में स्कूल प्रबंधन की मनमानी पर लगेगी रोक , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड करेगा अब संबंद्ध स्कूलों में शिक्षक भर्ती , लिखित परीक्षा से होगी भर्ती , शिक्षक भर्ती में स्कूल प्रबंधन की मनमानी पर लगेगी रोक , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों से संबद्ध प्राथमिक विद्यालयों में प्राइमरी संवर्ग में शिक्षक की भर्ती को लेकर स्कूल प्रबंधन की मनमानी अब नहीं चलेगी। अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इन स्कूलों में शिक्षक भर्ती करेगा और भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी। नई व्यवस्था लागू करने के लिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड नियमावली, 1996 में संशोधन कर दिया गया है। अब इसे ‘उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (पंचम संशोधन) नियमावली, 2019’ पढ़ा जाएगा। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों से संबद्ध प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती स्कूल प्रबंधन के जिम्मे होती थी। स्कूल प्रबंधक जिला विद्यालय निरीक्षक से अनुमति लेकर अपने स्तर से शिक्षकों की भर्ती करता था। ऐसे में शिक्षक भर्ती के दौरान स्कूल प्रबंधन की मनमानी की शिकायतें लगातार आती थीं। शासन ने इस पर रोक लगाने के लिए अब शत प्रतिशत भर्ती माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से कराने का निर्णय लिया है। संशोधित नियमावली के अनुसार संबद्ध प्राथमिक खंड के अध्यापकों की भर्ती के लिए न्यूनतम अर्हता राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के अनुसार होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

टीजीटी भर्ती में नहीं होगा इंटरव्यू
संशोधित नियमावली के अनुसार प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी यानी टीजीटी भर्ती में अब इंटरव्यू नहीं होगा। प्रशिक्षित स्नातक की शत प्रतिशत भर्ती अब लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी। जहां संबद्ध प्राथमिक खंड है, वहां प्रशिक्षित स्नातक के 25 फीसदी पद प्रमोशन से भरे जाएंगे और बाकी 75 फीसदी पदों पर साीधी भर्ती होगी और जहां संबद्ध प्राथमिक खंड नहीं हैं, वहां प्रशिक्षित स्नातक के 100 फीसदी पद सीधी भर्ती यानी लिखित परीक्षा के माध्यम से भरे जाएंगे।

प्रवक्ता के 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती
सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता के 50 फीसदी पदों पर अब सीधी भर्ती होगी और बाकी के 50 फीसदी पद प्रमोशन से भरे जाएंगे। 50 फसदी पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा के माध्यम से होगी। इसमें 85 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के होंगे और 15 फीसदी अंक इंटरव्यू के जोड़े जाएंगे।

शिक्षक संघ ने किया स्वागत
शिक्षक भर्ती में हुए इस बदलाव का उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (ठकुराई गुट) ने स्वागत किया है। प्रदेश महामंत्री लालमणि द्विवेदी का कहना  है कि इससे विद्यालयों के प्रबंधकों एवं शिक्षाधिकारियों के बीच साठगांठ से चल रहे पदों के लूट तंत्र एवं भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सकेगी और मेधावी युवकों को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। संघ ने इस बाबत सात मई 2019 को शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को ज्ञापन दिया था। देर से ही सही, पर सरकार ने सही निर्णय लिया।




Previous Post Next Post