Sunday, March 17, 2019

बीएड कॉलेज: बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए रिकॉर्ड तोड़ आवेदनों से कॉलेज संचालको में जगी उम्मीद , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

बीएड कॉलेज: बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए रिकॉर्ड तोड़ आवेदनों से कॉलेज संचालको में  जगी उम्मीद , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




बीएड में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं के आवेदनों से कॉलेजों को नए सत्र में सीट भरने की उम्मीद जग गई है। सीटों के सापेक्ष सत्र 2019-21 में करीब 3.5 गुना स्टूडेंट ने आवेदन किया है। प्राइमरी में बीएड को अनुमति मिलने के बाद छात्र-छात्राओं को रुझान एक बार फिर से इस कोर्स में बढ़ने लगा है। मेरठ में चार सौ कॉलेजों में 41 हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया होगी। प्रदेश में सर्वाधिक सीटें चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में हैं।.

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा कराए जा रही बीएड प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। प्रदेशभर में 5.75 लाख छात्र-छात्राओं ने बीएड एंट्रेंस को आवेदन भरे हैं। अभी यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद भी है। प्रदेश में बीएड की 1.75 लाख सीटें हैं।.

ऐसे में सीटों से तीन गुना से ज्यादा आवेदन अभी तक हो चुके हैं। प्राइमरी में बीएड उत्तीर्ण छात्रों के शिक्षक बनने और अंतिम वर्ष के छात्रों को एंट्रेंस में मौका मिलने से आवेदनों की संख्या बढ़ी है। कॉलेजों के अनुसार आवेदनों की संख्या से आगामी सत्र में सीटों भरने की उम्मीद है। आगामी सत्र में एडेड और राजकीय कॉलेजों में प्रवेश को सर्वाधिक मारामारी रहने के आसार हैं। .