Friday, March 15, 2019

सेना में नौकरी करने के इच्छुक युवाओ के लिए अच्छी खबर , सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू , भर्ती में शामिल होने को करें ऑनलाइन आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

सेना में नौकरी करने के इच्छुक युवाओ के लिए अच्छी खबर , सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू , भर्ती में शामिल होने को करें ऑनलाइन आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




आप सेना में जाने का सपना बुन रहे हैं तो वेबसाइट  जाकर ऑनलाइन आवेदन करें, साथ ही फिटनेस पर काम करें। सेना शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट नौजवानों का ही चुनाव करती है। इसलिए पहले ही मेडिकल चेकअप करा लें। दौड़, बीम और जंप का अभ्यास शुरू करें। .

गाजियाबाद में होने जा रही सेना भर्ती में 1.6 किमी. की दौड़ 5.5 मिनट में पूरी करनी होगी। बीते कुछ साल का जो ट्रेंड सामने आया है उसमें 80 फीसदी नौजवानों का दम दौड़ में ही फूल गया। सेना भर्ती के जिन ट्रेड में 17.5 से 23 साल वर्ष का आयु वर्ग रखा है, उनके सीने की माप 77 सेंटीमेटर होनी चाहिए। .

इस रैली में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल एम्युनिशन एंड एविएशन, नर्सिग असिस्टेंट आर्मी मेडिकल कोर व नर्सिग असिस्टेंट वेटनरी, क्लर्क व स्टोर कीपर टेक्निकल और सोल्जर ट्रेडमैन पदों के लिए भर्ती होगी। ट्रेडमैन में हाउस कीपर व मेस कीपर के लिए आठवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। वहीं ट्रेडमैन के अन्य वर्गो के साथ ही सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा अन्य वर्गो में शैक्षिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। .

हड्डियों की बीमारियां, फ्लैट फुट, खराब दांत, कान के पर्दे में छेद और कम लंबाई भी सेना भर्ती की राह में रोड़ा हैं। मेडिकल जांच में कुछ नौजवानों के कान के पर्दे में छेद मिलते हैं तो काफी के दांत टेड़े-मेढे और टूटे हुए पाए जाते हैं। यह सेना के लिहाज से अनफिट होते हैं। इसलिए पहले चेकअप करा लें। .

आवेदन के वक्त रखें ध्यान .

ऑनलाइन आवेदन के समय 10वीं के सर्टिफिकेट के आधार पर ही अभ्यर्थी अपना नाम, पिता व माता का नाम, जन्म तिथि और सर्टिफिकेट नंबर भरें। ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर, अपने प्रदेश, जिला, तहसील और ब्लॉक का विवरण, 20 केबी तक की पासपोर्ट साइज फोटो, कक्षा 10वीं सहित अन्य शैक्षणिक योग्यताओं का विवरण एवं अंक ऑनलाइन आवेदन में अपलोड करना है।.

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App