इविवि में होने वाली शिक्षक भर्ती में गरीब सवर्णो को भी मिलेगा आरक्षण , 558 में से 54 पदों पर होगी गरीब सवर्णो की भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

इविवि में होने वाली शिक्षक भर्ती में गरीब सवर्णो को भी मिलेगा आरक्षण , 558 में से 54 पदों पर होगी गरीब सवर्णो की भर्ती , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में 200 प्वाइंट आरक्षण रोस्टर के तहत शिक्षक भर्ती के लिए अध्यादेश आने के बाद नई भर्ती में ओबीसी, एससी एवं एसटी अभ्यर्थियों के साथ गरीब सवर्णों को भी आरक्षण का फायदा मिलेगा। शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन नए सिरे से जारी होने जा रहा है, सो इसमें दस फीसदी गरीब सवर्ण आरक्षण व्यवस्था लागू होगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षकों के कुल 558 पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त विज्ञान जारी किया जा चुका है। 18 मार्च से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। विज्ञापन नए सिरे से जारी किया जाएगा, सो इसमें गरीब सवर्णों को भी दस फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। 200 प्वाइंट रोस्टर के तहत भर्ती प्रक्रिया होनी है। ऐसे में विभाग की जगह विश्वविद्यालय को यूनिट मानकर सीटें आरक्षित की जाएंगी, सो इसमें ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को भी बड़ा फायदा होने जा रहा है।

सीटों का आरक्षण पदवार होगा। असिस्टेंट प्रोफेंसर के 336 पदों पर भर्ती होनी है, सो इसमें 27 फीसदी ओबीसी, 15 फीसदी एससी, 7.5 फीसदी एसटी वर्ग और दस फीसदी आरक्षण का लाभ गरीब सवर्णों को मिलेगा। आरक्षण की यही प्रक्रिया एसोसिएट प्रोफेसर के 156 और प्रोफेसर के 66 पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया पर भी लागू होगी। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में गरीब सवर्णों के खाते में तकरीबन 33, एसोसिएट प्रोफेसर के 15 एवं प्रोफेसर के तकरीबन 6 पद आएंगे। इस तरह तकरीबन 54 पदों पर गरीब सवर्णों को आरक्षण मिलेगा।

हालांकि ये पद अनारक्षित वर्ग के खाते से ही जाएंगे। इविवि के फैकल्टी रिक्रूटमेंट डेवलपमेंट सेल के निदेशक प्रो. अनुपम दीक्षित का कहना है कि भर्ती का विज्ञापन नया है, सो इसमें गरीब सवर्णोें को भी दस फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App


Previous Post Next Post