Sunday, February 17, 2019

CCSU यूनिवर्सिटी मेरठ :: 2019 की परीक्षा देंगे 3 लाख 81 हज़ार छात्र , विश्विद्यालय ने परीक्षा की तैयारियां की पूरी , उत्तर पुस्तिकाएं मंगानी शुरू , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

CCSU यूनिवर्सिटी मेरठ :: 2019 की परीक्षा देंगे 3 लाख  81 हज़ार छात्र , विश्विद्यालय ने परीक्षा की तैयारियां की पूरी , उत्तर पुस्तिकाएं मंगानी शुरू , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 


मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2018-19 की मुख्य परीक्षा में इस वर्ष तीन लाख 92 हजार 678 छात्र-छात्रा पेपर देंगे। बीते वर्ष के सापेक्ष विवि की मुख्य परीक्षा में इस वर्ष स्टूडेंट की संख्या में बड़ी गिरावट हुई है।.

यूजी-पीजी प्राइवेट में आगामी परीक्षा में 37529 छात्र कम हो गए हैं जबकि यूजी-पीजी रेगुलर-प्राइवेट सहित एक्स, बैक, श्रेणी सुधार और एकल विषयों में परीक्षार्थियों की संख्या में एक लाख 18 हजार 946 छात्र-छात्रा कम पेपर देंगे। हालांकि यूजी रेगुलर-प्राइवेट और पीजी प्राइवेट में अधिकांश छात्र-छात्राओं के बीते वर्ष ही अक्तूबर में बैक परीक्षा में शामिल होने से मुख्य परीक्षा में छात्रों की संख्या में अधिक गिरावट दिख रही है। छात्र-छात्राओं की वास्तविक कमी करीब 70 हजार की है। विवि में 21 फरवरी से तीन पालियों में यूजी रेगुलर-प्राइवेट और पीजी प्राइवेट की मुख्य परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। विवि ने परीक्षा के लिए 242 से अधिक केंद्र बनाए हैं। .

छात्र-छात्राओं के एडमिट कार्ड सोमवार से डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे। विवि के अनुसार रविवार शाम तक सभी एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड हो जाएंगे। ऐसे में छात्र सोमवार से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। विवि के मुताबिक वर्ष 2019 की मुख्य परीक्षा में तीन लाख 92 हजार 678 छात्र-छात्रा पेपर देंगे। बीए, बीकॉम, एमए और एमकॉम प्राइवेट में बीते वर्ष के सापेक्ष 37529 की परीक्षार्थियों की कमी हुई है। बीते वर्ष पांच लाख 11 हजार 624 छात्रों ने पेपर दिए थे।.