Tuesday, February 5, 2019

केंद्रीय विद्यालयों में एक मार्च से होंगे रजिस्ट्रेशन , केवी संगठन ने सोमवार को देर शाम एडमिशन प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी किया ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

केंद्रीय विद्यालयों में एक मार्च से होंगे रजिस्ट्रेशन , केवी संगठन ने सोमवार को देर शाम एडमिशन प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी किया ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



केंद्रीय विद्यालयों में एक मार्च से होंगे रजिस्ट्रेशन मेरठ। मेरठ सहित देश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए नोटिस जारी हो चुका है। केवी संगठन ने सोमवार को देर शाम एडमिशन प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। सत्र 2019-20 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में एक मार्च से प्रवेश पंजीयन प्रक्रिया शुरू होगी। पिछले साल की तरह इस साल भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
सुबह 8 बजे से केवी संगठन की वेबसाइट पर प्रवेश फार्म मिलेंगे। 19 मार्च को शाम 4 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। मेरठ में केवी पंजाब लाइंस, केवी सिख लाइंस व केवी डोगरा लाइंस तीनों में 1 मार्च से ऑनलाइन प्रवेश पंजीयन शुरू होंगे।
इस प्रकार हैं रजिस्ट्रेशन की तारीखें
पहली कक्षा में प्रवेश क े लिए ऑनलाइन पंजीयन- एक मार्च सुबह 8 बजे
पहली कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन की आखिरी तारीख- 19 मार्च शाम 4 बजे
पहली कक्षा में चयनित छात्रों के नाम की घोषणा- 26 मार्च पहली लिस्ट
सीटें खाली रहने पर पहली कक्षा में चयनित छात्रों की दूसरी लिस्ट जारी- 9 अप्रैल व 23 अप्रैल
सेकेंड क्लास से 11वीं में प्रवेश क ो ऑनलाइन पंजीयन - 2 अप्रैल सुबह 8 बजे से 9 अप्रैल शाम 4 बजे
दूसरी कक्षा से अन्य कक्षाओं में प्रवेश सूची जारी- 12 अप्रैल
दूसरी कक्षा से लेकर अन्य कक्षाओं में प्रवेश- 12 से 20 अप्रैल

11वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि- 30 अप्रैल

बोर्ड रिजल्ट के 10 दिन में 11वीं में होगा एडमिशन
10वीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा परिणाम आने के 10 दिन के अंदर 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। केवी से ही दसवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को रिजल्ट आने के 10 दिन में ही पंजीयन कराना होगा। पहली प्रवेश सूची बोर्ड परीक्षा परिणाम आने के 20 दिन में जारी होगी। गैर केवी के छात्र अगर 11वीं कक्षा में केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं तो उनके प्रवेश की प्रक्रिया अगर सीटें खाली बचती हैं तो शुरू होगी। 11वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि 1 जुलाई है।

आरटीई के प्रवेश 30 मार्च से होंगे

अगर पहले चक्र में आरटीई के तहत केंद्रीय विद्यालयों में आरक्षित सीटें नहीं भरती तो दोबारा पंजीयन होंगे। 30 मार्च से 6 अप्रैल तक पंजीयन पत्र जमा होंगे। प्रवेश 8 अप्रैल से शुरू होकर 15 अप्रैल तक होंगे। इसी तरह आरक्षित श्रेणी में सीटें खाली रहती हैं तो वे आवेदन भी 30 मार्च से 6 अप्रैल तक जमा होंगे। प्रवेश फार्म 8 से 15 अप्रैल तक जमा होेंगे।

एडमिशन के लिए ये हैं मुख्य बातें
एक ही स्कूल में दो बच्चों क ो एडमिशन दिलाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
एक आवेदक दो केवी में प्रवेश के लिए फार्म भर सकता है, जहां सीट खाली होगा वहां उसे प्रवेश मिल जाएगा।
फॉर्म भरते समय अगर कोई गड़बड़ी हुई है या कुछ डाटा बदलना है तो अंतिम तिथि से पहले फार्म में ऑनलाइन जाकर दोबारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और गड़बड़ी को एडिट भी कर सकते हैं।
केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए पहले सैन्य परिवार के बच्चों, ट्रांसफर केसों को लिया जाता है। अन्य वर्गों का प्रवेश भी वरीयता और सीटें खाली होने के आधार पर दिया जाएगा।
ऑनलाइन फार्म में बच्चे व अभिभावक की सारी डिटेल भरने के बाद फार्म सबमिट करना होगा। सबमिशन नंबर को संभालकर रखें इसके आधार पर ही प्रवेश होगा।

11वीं, 12वीं में प्रवेश कोटा नहीं बल्कि मेरिट के आधार पर होगा।