Thursday, February 7, 2019

नयी पेंशन के लिए होगी चार फीसदी धन वृद्धि , नई पेंशन स्कीम में कर्मचारियों के पैसे को शेयर में लगाने की बाध्यता खत्म होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

नयी पेंशन के लिए होगी चार फीसदी धन वृद्धि , नई पेंशन स्कीम में कर्मचारियों के पैसे को शेयर में लगाने की बाध्यता खत्म होगी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सुबह कैबिनेट की बैठक बुलाई है। कैबिनेट बैठक में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के नाम से जाने-जाने वाली नई पेंशन योजना (एनपीएस) में केंद्र की तर्ज पर चार फीसदी धनराशि बढ़ाने सहित एक दर्जन से ज्यादा प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। .

अपने हिस्से की चार फीसदी धनराशि बढ़ाए जाने से कर्मचारियों के पेंशन खाते में राज्य सरकार की ओर से 14 फीसदी धनराशि जमा कराई जाएगी। अभी दस फीसदी धनराशि ही जमा कराई जाती है। .

इसके साथ ही नई पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों को पेंशन फंडों व निवेश की आजादी दी जाएगी। यानी शेयर में लगाने की बाध्यता खत्म होगी। पेंशन में अपना अंशदान न करने या देरी पर सरकार जीपीएफ की ब्याज दर से भरपाई करेगी। नई पेंशन पूरी तरह से आयकर से मुक्त होगी। .

कैबिनेट बैठक में वर्ष 2019-20 के बजट मसौदे को मंजूरी दी जाएगी। बजट के भी केंद्र की तरह लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोकलुभावन होने के आसार हैं।.

खास बात यह है कि गुरुवार को ही यूपी का वर्ष 2019-20 का बजट विधानसभा में पेश किया जाएगा। .

' 31 मार्च 2017 को समाप्त हुए वर्ष के लिए सीएजी की रिपोर्ट को विधानमंडल के पटल पर रखने से पहले राज्यपाल की मंजूरी का प्रस्ताव। ' यूपी आबकारी (आसवनी की स्थापना) नियमावली-2019 में संशोधन होगा। ' यूपी औषधीय और प्रसाधन निर्मितियों के प्रयोजनार्थ अविकृत ्प्रिरट, भांग तथा अन्य उत्पाद शुल्क योग्य पदार्थों को कब्जा में रखने के लिए लाइसेंस नियमावली लागू होगी। 'गाजियाबाद जिले के मोहननगर में वाणिज्यकर अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण संस्थान भवन के निर्माण की बढ़ी हुई लागत को मंजूरी दी जाएगी। ' मैसर्स शिव ओम दयाल इनर्जीस प्राइवेट लिमिटेड,नई दिल्ली को जैव ऊर्जा उद्यम प्रोत्साहन नीति के तहत जनपद सहारनपुर और बिजनौर में स्थापित की जाने वाली परियोजनाओं के लिए सुविधाओं के पैकेज को मंजूरी। .