Thursday, February 14, 2019

सीबीएसई की परीक्षाएं कल से होंगी शुरू , ढर्रे से अलग उत्तर लिखने पर भी पूरे अंक मिलेंगे , एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर जरूरी ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

सीबीएसई की परीक्षाएं कल से होंगी शुरू , ढर्रे से अलग उत्तर लिखने पर भी पूरे अंक मिलेंगे , एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर जरूरी ,क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू होने जा रही हैं। सीबीएसई ने क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाने की बात कही है। यह व्यवस्था बोर्ड ने पहली बार शुरू की है। इसका मकसद छात्रों के तनाव को कम करना है।.

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि इस बार की परीक्षा में छात्र प्रश्नों के निर्धारित उत्तर से अलग या नई जानकारी वाला उत्तर देता है तो उसके अंक नहीं काटे जाएंगे, बल्कि उसे भी अंक दिए जाएंगे। इस बाबत हम मूल्यांकन करने वाले एक लाख शिक्षकों को खासतौर पर प्रशिक्षित भी कर रहे हैं। .

इसमें से 70 हजार का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि क्रिएटिव आंसर पर अंक देना हमारी मार्किंग स्कीम का अंग बनेगा। हम अपने मार्किंग स्कीम के शुरू में यह लिखेंगे कि यदि छात्र निर्धारित उत्तर से अलग नई जानकारी देता है और वह सही है तो उसका मूल्यांकन किया जाए और उसे अंक दिया जाए। उधर, छात्र परीक्षा के समय प्रवेश पत्र अवश्य लेकर जाएं। छात्र को अपने स्कूल की आईडी भी लेकर जाना है। .

प्रवेश पत्र पर अभिभावक का हस्ताक्षर भी जरूरी है। सीबीएसई का कहना है कि छात्रों के साथ अभिभावक भी इन निर्देशों को अवश्य पढ़ें और उस पर अमल करें। अगर किसी छात्र के एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर नहीं होगा तो उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। .