Wednesday, February 6, 2019

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती :: फास्ट फूड की बढ़ती लत और स्मार्ट फ़ोन का शौंक युवाओ को कर रहा खोखला , आधे युवा हो रहे 4800 मीटर की रेस के बीच में ही बेहोश , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती :: फास्ट फूड की बढ़ती लत  और स्मार्ट फ़ोन का शौंक युवाओ को कर रहा खोखला , आधे युवा हो रहे 4800 मीटर की रेस के बीच में ही बेहोश , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



फास्ट फूड की बढ़ती लत युवाओं को अंदर से खोखला कर रही है। यह युवाओं का स्टेमिना घटा रहा है और मोटापे का भी मुख्य कारण है। युवाओं की खेल मैदानों से दूरी भी उनके शरीर का जाम कर रही है। आज के युवा स्मार्टफोन और टीवी पर अधिक समय बिता रहे हैं, जिससे उनकी शारीरिक क्षमता कम होती जा रही है। वर्तमान में जारी पुलिस भर्ती की शारीरिक परीक्षा युवाओं में खत्म हो रहे स्टेमिना की कहानी बयां कर रही है।.

आज के युवा पौष्टिक खाने की जगह फास्टफूड को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. राहुल मित्थल ने बताया कि फास्टफूड स्टेमिना घटाने के साथ बीमारियां भी दे रहा है। आज का युवा सेहत के स्थान पर स्वाद को प्राथमिकता देते हैं, जो उनके स्टेमिना और शरीर पर भारी पड़ रहा है। .

मोटापे के कारण युवा कम उम्र में ही हाइपरटेंशन और शुगर जैसी बीमारी के मरीज बन रहे हैं। रुड़की रोड स्थित छठी वाहिनी पीएसी मैदान पर चल रही पुलिस भर्ती में भी यह सब देखने को मिल रहा है। चार सौ मीटर दौड़ में ही युवाओं की सांस फूल जा रही है। .

आज के युवा अपना अधिकांश समय स्मार्टफोन और टीवी पर बिता रहे हैं। यह आदत उन्हें शारीरिक रूप से निष्क्रिय बना रही है। शारीरिक गतिविधियां न होने से युवाओं का शरीर जाम होता जा रहा है। स्मार्टफोन युवाओं की खेलकूद की आदत को समाप्त करता जा रहा है। .