Friday, February 8, 2019

अच्छी खबर ::रेलवे का 2021 प्लान, दौड़ेगी 'रोजगार एक्सप्रेस', नए पदों के सृजन की तैयारी , एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती निकालने की तैयारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

अच्छी खबर ::रेलवे का 2021 प्लान, दौड़ेगी 'रोजगार एक्सप्रेस', नए पदों के सृजन की तैयारी , एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती निकालने की तैयारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




देश में 'रोजगार एक्सप्रेस' दौड़ाने को रेलवे ने '2021 प्लान' बनाया है। वर्ष 2019 में एक जनवरी से दो साल बाद वर्ष 2021 में 31 मार्च तक की रिक्तियों का ब्यौरा जुटाया जा रहा है। रेलवे में बढ़ते कार्यों के बोझ एवं चले रहे नए प्रोजेक्टों  को देखते हुए नए पदों के सृजन के लिए कैडर वार रिपोर्ट तैयार की जा रही है। मिशन को मंजिल तक पहुंचाने की तेजी ऐसी कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं भारत सरकार के पदेन प्रमुख सचिव विनोद यादव ने कवायद को 14 फरवरी तक की समय सीमा में बांध दिया है।

क्या है '2021 प्लान'

देश की लाइफलाइन कही जाने वाली रेलवे इन दिनों बदलाव के दौर से गुजर रही है। इसे रफ्तार से दौड़ाने में मैन पॉवर की सबसे बड़ी बाधा उभरी है। रेलवे वर्तमान की रिक्तियों को दरकिनार कर दो साल बाद यानी कि 2021 तक की जरूरतों को देखेते हुए मैन पॉवर का आकलन करा रहा है, ताकि नियुक्तियां की जा सकें। लाजिमी कि रिक्तियों की स्थिति स्पष्ट होगी तो नियुक्तियां सरपट की जा सकेंगी। युवा हाथ मजबूत होंगे तो देश और रेल दोनों ही प्रगति के पथ पर अग्रसर होंगे।

14 फरवरी तक सबमिट नहीं होगी रिपोर्ट

नई नियुक्तियों में विलंब न हो इसके लिए रिक्तियों की रिपोर्ट सबमिट करने को समय सीमा का निर्धारण किया गया है। मसलन, आनलाइन रिपोर्ट जमा करने को आनलाइन इंडेंङ्क्षटग एंड रिक्रूटमेंट मैनेजमेंट सिस्टम 'ओआरआइएमएस' सिस्टम 14 फरवरी तक खुला रहेगा।

ईसीआर में 10 हजार से ज्यादा रिक्तियां

यूं तो रेलवे के 17 जोनों में 78 हजार रिक्तियों की बात कही जा रही। पूर्व मध्य रेल में जरूर 10 हजार से ज्यादा रिक्तियां जरूर भरी जाएंगी। इनमें स्टेशन मास्टर, गैंगमैन, गार्ड इत्यादि के पद खाली हैं।