Wednesday, February 6, 2019

सीटीईटी जुलाई 2019 :: अब मेरठ में भी होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा , बोर्ड ने आठ वर्ष बाद पहली बार मेरठ को इस परीक्षा के लिए चुना , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

सीटीईटी जुलाई 2019 :: अब मेरठ में भी होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा , बोर्ड ने आठ वर्ष बाद पहली बार मेरठ को इस परीक्षा के लिए चुना  , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




सीबीएसई द्वारा देश के विभिन्न शहरों में प्रतिवर्ष दो पालियों में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पहली बार मेरठ में भी होगी। सात जुलाई के लिए बोर्ड ने आठ वर्ष बाद पहली बार मेरठ को इस परीक्षा के लिए चुना है। बोर्ड के इस फैसले से मेरठ-बागपत सहित आसपास के जिलों के करीब एक लाख छात्र-छात्राओं को बड़ा फायदा होगा। अभी तक इन छात्रों को दिल्ली-एनसीआर अथवा सहारनपुर और रुडकी में बने केंद्रों को चुनना पड़ता था।.

इस वर्ष केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सात जुलाई को 9.30-12 बजे और 2-4.30 बजे तक दो पालियों में होनी है। एनसीटीई के आदेशों के बाद 2011 में सीबीएसई ने सबसे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई थी। तब से लेकर दिसंबर 2018 तक सीबीएसई वर्ष में दो बार यह परीक्षा कराती रही। मेरठ सहित आसपास के छात्र-छात्राओं के लिए सीटीईटी में शामिल होने को नजदीक में गाजियाबाद, नोएडा, दिल्ली, रुडकी और सहारनपुर शहरों को चुनना पड़ता था। बीते वर्ष नौ दिसंबर को हुई सीटीईटी में भी छात्रों को इन शहरों के विकल्प मिले, लेकिन आगामी परीक्षा में सीबीएसई ने मेरठ सहित यूपी के चार नए शहरों को सेंटर बनाने को हरी झंडी दे दी है। दिसंबर 2018 में यूपी के 14 शहरों में सीटीईटी हुई जबकि जुलाई-2019 में यह 18 शहरों में कराई जाएगी। सीबीएसई ने मेरठ के साथ फैजाबाद, झांसी और मीरजापुर को भी नए केंद्र बनाने का फैसला लिया है। इन चारों शहरों में जुलाई 2019 की परीक्षा पहली बार होगी। यूपी में जिन शहरों में इस वर्ष सीटीईटी का केंद्र रहेगा उसमें आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपपुर, कानपुर, लखनऊ, मथुरा, मुरादाबाद, नोएडा, रायबरेली, सहारनपुर और वाराणसी भी शामिल हैं। .

नेट का नोटिफिकेशन जारी, एक मार्च से आवेदन .

मेरठ। विवि और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) को जरुरी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए ऑनलाइन आवेदन एक मार्च से शुरू हो जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर छात्र एक मार्च से 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 15 मई से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून को विभिन्न शहरों में होगी। मेरठ में भी नेट का सेंटर रहेगा। परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होगी। नेट का रिजल्ट नौ जुलाई 2019 को जारी होगा।.